Skin Care Tip: चेहरे पर इस विटामिन्स की कमी से होती हैं झाइयां, इस तरह करें इसकी कमी को पूरा !

Skin Care Tip: चेहरे पर इस विटामिन्स की कमी से होती हैं झाइयां, इस तरह करें इसकी कमी को पूरा !

इंटरनेट डेस्क। अनहेल्दी डाइट और खराब जीवनशैली के कारण त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस अनहेल्थी डाइट के कारण शरीर में पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिंस की कमी होने लगती है। शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी त्वचा पर होने वाली झाइयों का कारण बन सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है कि वो कौन से विटामिन है जिनकी कमी से त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। और इसकी कमी को किस तरह पूरा करें। आइए जानते हैं विस्तार से –

* विटामिन डी :

मेलानोसाइट कोशिकाएं विटामिन डी का एक रूप है जिसकी कमी से पिगमेंटेशन और झाइयों की समस्या बढ़ जाती है. मेलानोसाइट्स हमारी त्वचा पर मौजूद कोशिकाएं होती हैं. ये पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट जैसी समस्याओं से बचाती हैं. इसके लिए धूप में समय बिताएं और डेयरी प्रोडक्ट्स, मीट, फिश और अंडे का सेवन करें।

* विटामिन बी 12 :

हाइपरपिग्मेंटेशन से बचने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स शामिल कर सकते हैं. आप डाइट में दूध, दही, पनीर और हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर हाइपरपिग्मेंटेशन समस्या का सामना करना पड़ता है. त्वचा पर काले धब्बे बन जाते हैं. विटामिन बी12 की मात्रा को सही मात्रा में न लिया जाए तो चेहरे और हाथों पर झाइयां होने लगती हैं।

* विटामिन बी9 :

ये विटामिन शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को संतुलित रखता है. आप विटामिन बी9 से भरपूर फूड्स जैसे मटर, हरी सब्जियां, सूखे मेवे, अंडा और मक्के का आटा आदि का सेवन कर सकते हैं। खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए ये विटामिन बहुत जरूरी है. खून की कमी के कारण झाइयों की समस्या का सामना करना पड़ता है।

* विटामिन सी :

विटामिन सी की कमी से भी चेहरे पर झाइयां हो जाती है. ये एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है. ये कोलाजेन के उत्पादन में सुधार करता है. ये त्वचा संबंधित समस्याओं से बचाता है. शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप खट्टे फूड्स जैसे आंवला, नींबू, कच्चा केला, संतरा, अमरूद, मौसमी आदि का सेवन कर सकते हैं।

 490 total views,  2 views today

Spread the love