Skin Care Tips: स्किन केयर रूटीन में सैलिसिलिक एसिड को करें शामिल, त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होगी दूर!

Skin Care Tips: स्किन केयर रूटीन में सैलिसिलिक एसिड को करें शामिल, त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होगी दूर!

आपको बता दे की अनहेल्दी और इनएक्टिव लाइफस्टाइल का बुरा प्रभाव सिर्फ सेहत पर ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा और बालों पर भी देखने को मिलता है। वर्तमान समय में चेहरे पर कील-मुंहासों का हमेशा बने रहना, वक्त से पहले बुढ़ापा, डॉर्क स्पॉट्स और झाइयों की समस्या तो आम हो चुकी है। इनमें से कुछ समस्याएं तो ऐसी होती है जिनका प्रभाव ताउम्र बना रह सकता है, जिसमें से एक है झाइयां। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ स्किन की थोड़ी एक्स्ट्रा केयर करनी जरूरी है।

वैसे तो स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल त्वचा पर नहीं करना चाहिए क्योंकि यह स्किन को कई तरीकों से डैमेज करने का काम करते हैं लेकिन आपको बता दे की कुछ केमिकल्स हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद भी होता है जिसमें से एक है सैलिसिलिक एसिड। इस केमिकल का इस्तेमाल अधिकतर स्किन केयर प्रोडक्ट में किया जाता है। इससे मुंहासे और डार्क स्पॉट्स की समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इसके इस्तेमाल से मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से –

* क्‍या है सैलिसिलिक एसिड :

आपको बता दें की सैलिसिलिक एसिड एक बीटा हाइड्रोक्सी एसिड है। बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट में इसका इस्तेमाल भी जरूर किया जाता है आपको बता दे इस एसिड से स्किन को एक्सफोलिएट किया जाता है जिससे पोर्स की गहराई से सफाई हो जाती है और मुंहासे की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है लेकिन आपको बता दे की स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें सैलिसिलिक एसिड की मात्रा 0.5 से 2 प्रतिशत के बीच ही होनी चाहिए। तभी स्किन को फायदा मिलता है।

* सैलिसिलिक एसिड के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदे :

1. डेड स्किन से छुटकारा :

आपको बता दें की सैलिसिलिक एसिड युक्त फेसवॉश का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स को आसानी से रिमूव किया जा सकता है जिससे आपके चेहरे पर निखार आने लगता है।

2. मुंहासे की समस्या होती है दूर :

स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि गंदगी, डेड स्किन, ऑयल चेहरे के पोर्स को बंद कर देते है। जिसकी वजह से चेहरे पर मुंहासे, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स की प्रॉब्लम कभी जाती ही नहीं, तो अगर आप इनका परमानेंट सॉल्यूशन ढूंढ़ रही हैं, तो इसके लिए आप सैलिसिलिक एसिड फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते है। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल नियमित रूप से कुछ हफ्तों तक करें इसके साथ ही अगर आप एंटी एक्ने क्रीम खरीद रहे हैं, तो इसमें भी चेक कर लें सैलिसिलिक एसिड की मात्रा हो।

3. झुर्रियां की समस्या को करें दूर :

बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर होने वाला बदलाव आम है। लेकिन आज के समय में देखा जाता है कि कम उम्र में ही लोगों के चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव नजर आने लगते हैं जिसकी वजह से लोगों की चिंता काफी ज्यादा बढ़ जाती है अगर आप भी चेहरे पर होने वाली झुर्रियों की समस्या से परेशान है तो आप इस प्रभाव को रोकने के लिए सैलिसिलिक एसिड वाले फेसवॉश का रोजाना इस्तेमाल शुरू करें दें। जल्द असर देखने को मिलेगा।

 211 total views,  2 views today

Spread the love