Skin Care Tips: स्किन केयर के लिए ओटमील बाथ का करें इस्तेमाल, जानिए इससे मिलने वाले फायदे !

Skin Care Tips: स्किन केयर के लिए ओटमील बाथ का करें इस्तेमाल, जानिए इससे मिलने वाले फायदे !

इंटरनेट डेस्क। होम रेमेडीज से स्किन की केयर करने का तरीका पुराने समय से फॉलो किया जा रहा है. ये तरीके स्किन को ग्लोइंग ( Glowing skin ) बनाने के साथ-साथ हेल्दी भी बनाते हैं. स्किन पर बेहतर निखार लाने के लिए आजकल नहाते समय ओटमील पाउडर या पेस्ट का यूज किया जा रहा है. क्या आपने इसके बारे में कभी सुना है. इसके इतिहास की बात की जाए तो बता दें कि एक समय पर मिस्र में स्किन बेनिफिट्स के लिए ओटमील का पेस्ट बनाकर उसे नहाने के पानी में मिलाया जाता था. इसे एक तरह से ओटमील बाथ कह सकते हैं. ओटमील बाथ की खासियत है कि अगर इसे सही तरीके से अपनाया जाए, तो इसका कोई नुकसान भी नहीं है। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ओटमील बाथ के लिए ओटमील को तैयार कर सकते हैं और इससे क्या – क्या फायदे मिलते है। आइए जानते है विस्तार से –

1. ओटमील बाथ से मिलने वाले फायदे –

* एक्जिमा :

एक्सपर्ट्स के मुताबिक नहाते समय इसका इस्तेमाल स्किन में हो रही जलन को शांत करता है. नहाने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं, क्योंकि स्किन में नमी का बना रहना बहुत जरूरी है. स्किन पर होने वाले इंफेक्शन को भी आप ओटमील बाथ से काफी हद तक कम कर सकते हैं. दरअसल, एक्जिमा होने पर स्किन बैरियर को प्रोटैक्ट करना बहुत जरूरी होता है. आप इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें।

* सनबर्न की समस्या से दिलाए राहत :

ओटमील यानी दलिया को बारीक पीसकर नहाते इस्तेमाल करने का फायदा है कि ये स्किन पर हुए सनटैन को रिमूव कर सकता है. दरअसल, इससे नहाते समय स्किन को एक्सफोलिएट किया जा सकता. स्किन की रबिंग होने से डेड सेल्स रिमूव होंगे और वह अंदर से रिपेयर हो पाएगी. आप इससे स्किन को ग्लोइंग भी बना सकते हैं।

2. ओटमील बाथ को इस्तेमाल करने का तरीका :

सबसे पहले ओटमील को रातभर भिगोया जाता है और इसके बाद ब्लेंडर में दलिया को बारिक पीस कर पेस्ट बनाया जाता है और इसे डिब्बे में रख दिया जाता है. ये एक तरह का कोलाइडल ओटमील भी कहलाता है. नहाने से के पानी में एक चम्मच डालें और इसे पानी का इस्तेमाल करें. बीच-बीच में स्किन को हल्के हाथों से रब करें. ध्यान रहे की आपको इसे बालों में नहीं डालना है।

 474 total views,  2 views today

Spread the love