• July 13, 2022

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने इस्तीफे पर दस्तखत कर छोड़ा देश: रिपोर्ट

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने इस्तीफे पर दस्तखत कर छोड़ा देश: रिपोर्ट

नई दिल्ली। श्रीलंका के राजनीतिक घटनाक्रम से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) इस्तीफे के आधिकारिक ऐलान से पहले देश से बाहर जा चुके हैं. गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) देर रात मालदीव पहुंच गए हैं. गोटबाया राजपक्षे ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के पहले परिवार समेत खुद के लिए सुरक्षा मांगी थी. गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने शर्त रखते हुए कहा था कि वे परिवार समेत देश से बाहर जाना चाहते हैं. ऐसे में सुरक्षित भेजे जाने की गारंटी दी जाए. गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) की तरफ से 3 दिन पहले ही ये ऐलान कर दिया गया था कि वे 13 जुलाई को पद से इस्तीफा दे देंगे. गोटबाया इस्तीफे पर दस्तखत भी एक दिन पहले ही कर दिए थे.

 

श्रीलंका की मुख्य विपक्षी पार्टी अपने नेता साजिथ प्रेमदासा (Sajith Premadasa) को देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में नामित करेगी। द्वीप राष्ट्र में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए 20 जुलाई को संसद में चुनाव होगा। श्रीलंकाई विपक्षी पार्टी के एक अधिकारी ने मंगलवार को रॉयटर्स को यह जानकारी दी। यह खबर ऐसे समय में आई है जब श्रीलंका के मौजूदा राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने बुधवार को अपने इस्तीफे पर साइन कर दिए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने इस्तीफा पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और कल इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

श्रीलंका स्थित डेली मिरर की खबर के मुताबिक राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने 13 जुलाई की तारीख वाले त्याग पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें कहा गया है कि संसद के अध्यक्ष कल यानी बुधवार को आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा कर सकते हैं।रिपोर्ट में कहा गया है, “राष्ट्रपति ने इस्तीफे पर हस्ताक्षर कर इसे एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी को सौंप दिया है, जो इसे संसद अध्यक्ष को सौंपेगा।

 501 total views,  2 views today

Spread the love