• November 30, 2021

तालिबान ने अब मीडिया पर भी बैठाया पहरा, जारी किया फरमान- बिना रिव्यू के रिपोर्ट नहीं होंगी पब्लिश

तालिबान ने अब मीडिया पर भी बैठाया पहरा, जारी किया फरमान- बिना रिव्यू के रिपोर्ट नहीं होंगी पब्लिश

नई दिल्ली। अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान सरकार (Taliban Government) ने एक नई मीडिया गाइडलाइंस को जारी किया. इसी बीच तालिबान (Taliban) सरकार ने एक ऐसे फैसले का ऐलान किया है, जिसकी वजह से अफगानिस्तान में मीडिया के पर कतर दिए जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दे की तालिबान सरकार (Taliban Government) ने ऐलान किया है कि इसके तथाकथित प्रशासन के हितों के खिलाफ किसी भी मीडिया या समाचार एजेंसियों को कुछ भी प्रकाशित करने की इजाजत नहीं होगी. तालिबान की सत्ता में वापसी होने के बाद से ही इस बात की चर्चा होने लगी थी कि अब अफगानिस्तान (Afghanistan)में मीडिया को मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है.

अफगानिस्तान (Afghanistan) पत्रकार सुरक्षा समिति (AJSC) का हवाला देते हुए, खामा प्रेस ने बताया कि उत्तरी बदख्शां प्रांत (Badakhshan province) के स्थानीय अधिकारियों ने मीडिया आउटलेट्स से समीक्षा और सेंसरशिप के बाद अपनी रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए कहा है. अपनी नवीनतम रिपोर्ट में, AJSC ने कहा कि बदख्शां प्रांत में तालिबान (Taliban) ने घोषणा की है कि किसी भी मीडिया या समाचार एजेंसियों को समूह के हित के खिलाफ प्रकाशित करने की अनुमति नहीं है. बता दे की खामा प्रेस के अनुसार, AJSC ने कहा कि सूचना और संस्कृति के प्रांतीय निदेशक, मुएजुद्दीन अहमदी (Muezuddin Ahmadi) ने कहा है कि महिलाओं को रिपोर्टिंग उद्देश्यों के लिए सार्वजनिक रूप से मौजूद होने की अनुमति नहीं है.

 

मुएजुद्दीन अहमदी (Muezuddin Ahmadi) ने कहा है कि महिला मीडियाकर्मी पुरुष कर्मचारियों से अलग कार्यालय में काम कर सकती हैं. तालिबान (Taliban) की वापसी के बाद से ही अपनी रिपोर्टिंग को लेकर बदला लिए जाने के डर से दर्जनों पत्रकार देश छोड़कर भाग गए हैं. इसके अलावा, ऐसे भी पत्रकार हैं, जो छिप गए हैं. वहीं, कई महिलाओं को अपने वरिष्ठ पदों को छोड़ना पड़ा है

 557 total views,  2 views today

Spread the love