• December 17, 2021

Flight जैसा मजा अब Train में भी मिलेगा, शुरू हुई ये अहम सर्विस

Flight जैसा मजा अब Train में भी मिलेगा, शुरू हुई ये अहम सर्विस

नई दिल्ली। ट्रेन (Train) में सफर करने वाले लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है. बता दें कि अब फ्लाइट की तरह ट्रेनों में भी कटलरी (Cutlery) दी जाएगी। कोरोना महामारी को देखते हुए ट्रेनों में खाने के लिए दी जाने वाली कटलरी को बदलने का फैसला लिया है. अब स्टील या प्लास्टिक की जगह यूज एंड थ्रो वाली लकड़ी की कटलरी दी जा रही है। और ये सर्विस शुरू भी हो चुकी है।

* ट्रेनो में भी हो चुकी है होस्टेज की शुरुआत

अब ट्रेनों में भी फ्लाइट जैसी ट्रेन होस्टेज की शुरुआत हो चुकी है. IRCTC के अनुसार यह बदलाव सफर के दौरान अच्छी सुविधा देने के लिए किया जा रहा है. पुरुषों की तुलना में फीमेल क्रू सर्विस को बेहतर तरीके से उपलब्ध करवाती है. इसके अतिरिक्त वूमेन क्रू बातचीत में भी सहज होती है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि पुरुष बातचीत के दौरान गुस्सा हो जाते हैं. वहीं, वूमेन बहुत ही कम गुस्सा करती हैं. IRCTC के अनुसार, इस बदलाव का सबसे बड़ा कारण महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है।

*200 ट्रेनों में लगाई गई पेंट्री कार

IRCTC लगभग 600 ट्रेनों में खाना उपलब्ध करवाता है. इनमें से 200 ट्रेनों में पेंट्री कार भी लगी हुई है, जिससे खाने की सप्लाई की जाती है. अगर बात करें शताब्दी, राजधानी, दुरंतो जैसी ट्रेनों की तो उनमें मिनी पेंट्री कार मौजूद है. बची हुई अन्य ट्रेनों में आईआरसीटीसी (IRCTC) के वेंडर खाना सप्लाई करते हैं. सभी ट्रेनों में यूज एंड थ्रो वाली कटलरी की सुविधा दी जाएगी

 566 total views,  2 views today

Spread the love