ये गलतिया जो बनाती है हड्डियों को कमजोर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

ये गलतिया जो बनाती है हड्डियों को कमजोर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

इंटरनेट डेस्क। बढ़ती उम्र के साथ हमे अपने शरीर का भी ख्याल रखना चाहिए जैसे उम्र के साथ यह बीमारिया होती रहती है।खाने पिने में मिलावट होने ने के कारण शरीर को नुकसान पहुँचाती हैहालांकि जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है आपके शरीर में काफी बदलाव आने लगता है जिनमें कैल्शियम और विटामिन D की मात्रा में कमी आ जाते है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने खाने पिने का ख्याल रखने का समय ही नहींमिलता अधिकतर लोग घर का खाना खाने की बजाय बहार का खाना पसंद करते है। जंक और फास्ट फूड का सेवन ज्यादा करते हैं. लेकिन फ्राइड, जंक फूड, मीठा, कैफीन आदि चीजों का ज्यादा सेवन करने से आपकी हड्डिया कमजोर हो जाती है इसलिए आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है. वैसे इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए हड्डिया कमजोर होने के कारण :-

सोडियम की चीजे खाने से शरीर को नुकसान पहुँचाती हैज्यादा हाई सोडियम खाने से शरीर के अंगो को गला देता है। नमक का सेवन नहीं करना चाहिएअधिक नमक खाने से शरीर की ऊर्जा को कम करदेता है।ज्यादा नमक खाने से शरीर की हड्डिया कमजोर हो जाती हैशरीर में कमजोरी सी आ जाती है। जिसे हड्डिया आसानी से टूट जाती है। और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ा देता है. ऑस्टियोपोरोसिस एक बीमारी है,और उनमें ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना अधिकबढ़ती जाती है।

मीठी चीजें- बहुत अधिक मीठी चीजें खाने से भी बोन हेल्थ को नुकसान हो सकता है. मीठा खाना सिर्फ बीमारी के कारण नहीं होते बल्कि हमारे शरीर के हेल्थ को काफी प्रभावित करता है। मीठा खाने से डायबिटीज होने का काफी खतरा बढ़ जाता है और बहुत अधिक चीनी खाने के कारण खून में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है जिसे सायबिटिज होने का खतरा बन जाताहै। और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर डाइट नहीं लेते हैं, तो कैल्शियम आपकी हड्डियों से अवशोषित हो जाता है और वे कमजोर हो जाती हैं.

कैफीन का सेवन खासतौर पर महिलाओं में बोन डेंसिटी को कम कर सकता है लेकिन हड्डिया की समस्या जैसे रूमेटाइड अर्थ राइटिस से ग्रस्थ लोगो को उच्च प्रोटीन डाइट से बचना चाहिए फीन हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालता है और उन्हें कमजोर करता है. ऐसे में कॉफी का बहुत अधिक सेवन करना या कैफीन आपकी एकग्रस्ता बढ़ाने में मदद करती है आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता हे।

सोडा- ज्यादा सोडा पीने से आपकी हड्डियों को नुकसान हो सकता है.सबसे ज्यादा लोग खाना खाने के बाद सोडा पिने की आदत होती है सोडा पानी में फास्फेट कार्बन और बहुत सारा फास्फोरिक एसिड होता है यह किडनी की बीमारी का कारण बन जाती है इससे महिलाओं में हिप फ्रैक्चर का खतरा भी बढ़ जाता है. द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में पब्लिश एक स्टडी में कहा गया है कि सोडा पीने से शरीर कैल्शियम को अवशोषित कर सकता है जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. और यह बीमारी आगे जाकर बहुत गंभीर बन सकती है

शराब- साल 2015 में हुई एक स्टडी में यह सुझाव दिया गया कि शराब पीने से बोन डेंसिटी कम होने लगती है.शराब पिने से लिवर पर काफी असर पड़ता है। शरीर पर होने वाले इस प्रभावो को कमकर देता है शराब का नशा सबसे पहले सेरेब्रम से उतरता है जो मस्तिष्क में पाया जाता है /नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के अनुसार, कोशिश करें कि आप दिन में 2 से 3 गिलास से ज्यादा शराब का सेवन ना करें.

चिकन- बहुत अधिक नॉनवेज अधिक मात्रा में चिकन खाने से सेहत के लिए नुकसान दायक होता है यह जानवरों से मिलने वाला प्रोटीन ब्लड को थोड़ा अम्लीकृत कर देता है. इस स्थिति में, बॉडी ब्लड पीएच में होने वाले बदलाव के खिलाफ रिएक्ट करती है और हड्डियों से कैल्शियम को अवशोषित कर लेती है. जिससे हड्डियों में से कैल्शियम कम होने लगता है.

 425 total views,  2 views today

Spread the love