• December 4, 2021

कॉफी के सेवन से मिलते है ये जबरदस्त फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

कॉफी के सेवन से मिलते है ये जबरदस्त फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

लाइफस्टाइल। कॉफी न केवल सेहत के लिए अच्‍छी होती है बल्कि इसके स्‍वाद से तन और मन भी तरोताजा महसूस करता है। दुनियाभर में रोज लगभग 40 करोड़ कप कॉफी पी जाती है।कॉफी का स्‍वाद हल्‍का-सा कड़वा होता है और ये थोड़ी-सी अम्‍लीय (गैस पैदा करने वाली) भी होती है। कॉफी की दो किस्‍तें एरेबिका और रोबस्‍ता सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय हैं। हालांकि, एरेबिका कॉफी की गुणवत्ता सबसे अच्‍छी मानी जाती है और इसकी खुशबू, फ्लेवर एवं स्‍वाद भी बहुत बढिया होता है। अमूमन कॉफी गर्म ही पी जाती है लेकिन कोल्‍ड कॉफी भी बहुत पसंद की जाती हैभारत में सबसे ज्‍यादा कॉफी का उत्‍पादन कर्नाटक में किया जाता है ।

 

कॉफी डिप्रेशन को भी दूर करने में मदद करती है लिवर को सुरक्षा प्रदान करती है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट्स और अन्‍य जैविक घटकों का बेहतरीन स्रोत है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाती हैकॉफी मोटापा कम करने में भी मदद करती है।कॉफी में मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होते हैं, जो शरीर को इंसुलिन का उपयोग करने में मदद करते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करते हैं तनाव को दूर करने में भी कॉफी फायदेमंद होती है।कॉफी दिल की बीमारी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

 

कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये आपकी त्वचा को शांत करती है. इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड और मेलेनोइडिन जैसे कंपाउंड एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव प्रदान करते हैं. कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड में एंटी बैक्टिरीयल गुण भी होते हैं. ये मुंहासों, घावों और त्वचा के संक्रमण के इलाज के लिए फायदेमंद होता है. सेल्युलाईट के इलाज और एक्सफोलिएट करने के लिए त्वचा पर धीरे से मालिश करें. आप मिश्रण में ब्राउन शुगर भी मिला सकते हैं. 15-20 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें.इसके लिए थोड़ी कॉफी, जैतून का तेल और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे आंखों के नीचे के हिस्से पर धीरे से लगाएं और रगड़ने से बचें. धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. ये डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद कर सकता है।

 409 total views,  2 views today

Spread the love