• December 3, 2021

यह है दुनिया के सबसे जहरीले साप, नाम जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

यह है दुनिया के सबसे जहरीले साप, नाम जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

इंटरनेट डेस्क। जैसा की हम जानते है साँपो का नाम जहरीले जीवो में आता है। सांपो की बहुत सी प्रजातियां होती है कुछ सांप पानी पाए जाते है तो कुछ जमीन पर , और सांप का कटना आम बात है समय रहते इलाज मिल जाये तो जहर का असर समाप्त हो जाता है। किन्तु कुछ सांप ऐसे भी है जो किसी भी व्यक्ति को एक एक झटके में मौत नई नींद सुला सकता है आज हम जानेंगे दुनिया के सबसे जहरीले सांपो के बारे में और वो कहा पाए जाते है।

दुनिया के सबसे जहरीले साप

(समुंद्री सांप )सी स्नेक- या समुद्री सांप दक्षिणी पूर्वी एशिया और उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। यह सबसे विषैले सांपो की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है आता है। इसके जहर की कच बुँदे लगभग हजार व्यक्तियो को मौत घाट उतारने के लिए काफी है।

इंनलैंड ताइपन – यह सांप जमीन पर पाए जाने वाले सांपों में सबसे विषैला होता है यह सांप यह इतना विषैला होता है की यदि किसी इंसान से इसका सामनाहो जाये तो इंसान का बचना नामुंकिन है। इसके एक डंक में करीब 100 मिलीग्राम तक विष होता है किन्तु ये इसका जहर इतना तेज होता है की लगभग 100 लोगो को मरने के लिए काफी है

 

रैटल स्नेक – यह सांप उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले सांपो से सबसे जहरीला सांप है ये सबसे अधिकम गुस्से वाली प्रकति का सांप होता है इसकी पूछ पर बहुत से छल्ले होते है जो की इसकी पहचान कराते है। इसके बच्चो में बहुत अधिक जहर पाया जाता है।

सॉ स्केल्ड वाइपर – यह पूरी दुनिया में पाए जाते हैं इनकी सबसे जहरीली प्रजाति सॉ स्केल्ड वाइपर और चेन वाइपर जो की मुख्यतः भारत, चीन और साउथ ईस्ट एशिया जैसे देशो में पाई जाती है। भारत में सांपों के काटने से होने वाली सबसे ज्यादातर मौते इसी सांप के काटने के कारण होती है इसके काटने के लगभग तीस मिनट में इंसान की मृत्यु हो जाती है।

फिलिपीनी कोबरा- कोबरा सांप की ज्यादातर प्रजातियां जहरीली होती हैं किन्तु कोबरा प्रजाति में फिलिपीनी कोबरा प्रजाति में बहुत अधिक जहर होता है। इसकी ख़ास बात है की यह अपने शिकार को कटता नहीं बल्कि अपना जहर अपने शिकार पर थूकता है और मौत का घाट उतार देता है इसका जहर न्यूरोटोक्सिन होता है। जो की दि ह्रदय और सांस पर हमला करता है फिलीपीन कोबरा लगभग तीन मीटर से थूककर शिकार कर सकता है।

 626 total views,  2 views today

Spread the love