• December 3, 2021

ये पौधे जो की कीसी भी व्यक्ति को सुला सकते है मौत की नींद!

ये पौधे जो की कीसी भी व्यक्ति को सुला सकते है मौत की नींद!

इंटरनेट डेस्क। पेड़ पौधे जो की हमारी पृथ्वी को बरकार करने के लिए अत्यंत जरूरी है पेड़ पौधे जो की किसी भी जीव को जीवन देते है। वातावरण को खूबसूरत बनाते है। वातावरण में ताजगी लाता है। पेड़ पौधे जो की किसी भी चीज की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए उपयोग में लिए जाते है। किन्तु क्या आप जानते है ये खूबसूरत पेड़ पौधे इंसान को मौत के घाट भी उतर सकते है जी है दुनिया में कुछ ऐसे पेड़ पौधे भी पाए जाते है जो की जहरीले पेड़ पौधों की श्रेणी में आते है आज हम जानेंगे दुनिया के जहरीले पोधो के बारे में और ये कहा पाए जाते है।

दुनिया के सबसे विषैले पेड़ -पौधे

सरबेरा ओडोलम- –इसे सुसाइड ट्री का नाम भी कहा जाता है। जो की भारत समेत साउथ -ईस्ट एशिया के कुछ अन्य देशों में पाया जाता है। शोध के आधार यह दुनिया केर सबसे विषैले पेड़ पौधों की श्रेणी में सबसे ऊपर आता है। इसमें सरबेरीन तत्व पाया जाता है इसके होने के कुछ समय पश्चात ही इंसान की मौत हो जाती है और इसे खाने के बाद उल्टी लूज़ मोशन जैसी परेशानिया होती है और डॉक्टर्स भी इस जहर आसानी से का पता नहीं लगा पाते है माना जाता है कि हर हफ्ते इस पौधे से कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो जाती है। इसीलिए जहा भी यह पेड़ पाया जाता है वहा की सुरक्षा बड़ा दी जाती है।

रोजरी पी – रोजरी पी इसका उपयोग जूलरी और प्राथना के लिए काम आने वाली माला रोजरी में होता है इसका बीज लाल रंग का होता है हलाकि इसे छूने से इसके बीज खतरनाक नहीं होते हैं लेकिन खुरचने, टूटने या चबाने पर घातक होते हैं। इसमें ऐब्रिन पाया जाता है जिसका 3 माइक्रोग्राम किसी इंसान को मौत की नींद सुलाने के लिए काफी है

अरंडी – अरंडी के बीज से कैस्टर ऑइल निकाला जाता है। इसका बीज इतना जहरीला होता है कि एक या दो बीज खाने से बच्चे की मौत हो जाती है और यदि अधिक मरता में सात से आठ बीज के लगभग खाने से बड़े इंसान की भी मृत्यु हो जाती है इसमें राइसिन जहर पाया जाता है जो की कोशिकाओं के अंदर प्रोटीन के संश्लेषण को रोक देता है कारण से उल्टी, दस्त होती है और जिससे इंसान की मौत हो जाते है।

कनेर – कनेर किसी भी बाग़ बगीचों में आसानी से मिल जाता है। कनेर की चार प्रकार की होती हैं। सफेद, लाल ,गुलाबी और पीला। सफेद कनेर औषधि के उपयोग में लिया जाता है । इसके सेवन से उल्टी, चक्कर, दस्त के साथ इंसान कोमा में भी जा सकता है। इसकी पत्ती को स्पर्श करने से शरीर में खुजली होने लगती है वास्तव में कनेर इतना जहरीला होता है कि इसके फूल पर जाकर बैठने वाली मधुमक्खियों से बना शहद खाने से भी इंसान बीमार हो जाये ।

वॉटर हेमलॉक- यह नॉर्थ अमेरिका का सबसे जहरीला पौधा माना जाता है। इसके फूल ऐसे होते हैं कि इंसान कई बार को धोखा हो जाता है और उसे खाने वाला आजवाइन समझ लेता है। अगर कोई इसे भूल से खा लेता है तो इंसान को चक्कर, पेट दर्द किसी प्रॉब्लम्स होने लगती है। आमतौर पर इसके खाने से लोगों की मौत हो जाती है। और यदि कोई भाग्यवश जिंदा बच भी जाये तो अपनी याददाश्त खो देता है।

 695 total views,  2 views today

Spread the love