• December 3, 2021

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स!

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स!

लाइफस्टाइल। आज हर कोई इंसान आज किसी न किसी बीमारी के चलते दुनिया का हर व्यक्ति परेशान है इस महामारी काल में अपने आप को स्वस्थ रखना एक चुनौती बन गयी है इस अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए शुद्ध पौष्टिक खाना का सेवन करना बहुत जरुरी हो गया है जो की अंडे हरी सब्जिया दूध चिकन आदि से मिलता है विशेष रूप से अंडे से यह तो सभी जानते है की अंडा हमारे शरीर के लिए लाभदायक है किन्तु कैसे लाभदायक है ये आज हम आपको बताते है हर साल 8 अक्टूबर को “वर्ल्ड एग डे “मनाया जाता है इसे मनाने के पीछे का मकसद लोगो को अंडे के सेवन से मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में जागरूक करना है अंडे को प्रोटीन का पावर हाउस भी कहा जाता है इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड , एंटीऑक्सीडेंट, और विभिन्न प्रकार के विटामिन , मिनरल्स आदि पाए जाते है जो की शरीर को स्वस्थ रखने में कारगार है। अधिकतर लोग अंडे को ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते है आज हम आपको बताते है अंडे में पाए जाने वाले ये सभी पोषक तत्व किस प्रकार हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

 

1 . आखो के लिए :- यदि आप अंडे का सेवन करते है तो लिए बहुत लाभदायक है अंडे में कैरोटिनायड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की आखो की माशपेशियों को मजबूती प्रदान करता है जिससे आखो को स्वस्थ रखने में मददगार होता है ,और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण रेटिना को मजबूती मिलती है जिससे मोतियाबिंद का खतरा नहीं होता।

2 . मजबूत यादास्त :- अंडे खाने से हमारी मेमोरी तेज होती है अंडे में कोलीन पाया जाता है जो की हमारे यादास्त मजूबत बनता है दिमाग को स्फुर्ती प्रदान करता है इसके साथ ही अंडे में विटामिन बी – 12 पाया जाता है जो की तनाव टेंशन को दूर करने में मददगार होता है

3.जोड़ो के दर्द से छुटकारा :- यदि आप या आपके पेरेंट्स जोड़ो के दर्द से परेशान है तो अंण्डे के सेवन से जोड़ो के दर्द से निजात पाया जा सकता है जी है क्योकि अंडे में विटामिन -डी और प्रोटीन पोषक तत्व होते है जो हडियो को मजबूत बनाता है। इस कारण नियमित रूप से उबले हुए एंड का सेवन करने से हड्डियों / जोड़ो की समस्याओं से छुटकारा पाया सकता है।

4. मांशपेशियों के निर्माण में सहायक :- अंडे के सफेद वाले हिस्से में प्रोटीन एवं अमोनो एसिड प्रयाप्त मात्रा में पाया जाता है जो की हमारे शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में सहायक होता है।

5. आयरन की कमी की पूर्ति :- अंडे का पीला हिस्सा खाने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती ही , आयरन की पूर्ति के लिए नियमित रूप से उबले अंडे खाने चाहिये।

 481 total views,  2 views today

Spread the love