• December 18, 2021

आज देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस की यूपी में नींव रखेंगे पीएम मोदी,12 जिलों को कनेक्टिविटी, 594 KM लंबाई

आज देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस की यूपी में नींव रखेंगे पीएम मोदी,12 जिलों को कनेक्टिविटी, 594 KM लंबाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज उत्तरप्रदेश के शाहजहांपुर दौरे पर है. यहां वे दोपहर करीब एक बजे शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे. गंगा एक्सप्रेसवे को उत्तरप्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बताया जा रहा है. इसकी लंबाई 594 किलोमीटर होगी. गंगा एक्सप्रेस वे मेरठ से प्रयागराज तक यूपी के 12 जिलों से होकर गुजरेगा.

जानकारी के लिए बता दे की लिहाजा एक्सप्रेस-वे यूपी के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र को आपस में जोड़ेगा. यह एक्सप्रेसवे मेरठ-बुलन्दशहर मार्ग (NH-334) पर मेरठ के बिजौली ग्राम से शुरू होकर प्रयागराज बाइपास (NH-19) पर जुडापुर दांदू ग्राम के पास समाप्त होगा. इसके निर्माण में 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी. एक्सप्रेसवे पर वायु सेना के विमानों के आपातकालीन टेक-ऑफ और लैंडिंग में सहायता के लिए 3.5 किमी की हवाई पट्टी भी होगी.

आपको बता दे की यह एक्सप्रेसवे 12 जनपद मेरठ, हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा. यह एक्सप्रेसवे 6 लेन का होगा जिसे बाद में बढ़कर 8 लेन तक किया जा सकेगा. इस एक्सप्रेसवे के लिए अब तक लगभग 94 फीसदी जमीन अधिग्रहित की जा चुकी है.

 429 total views,  2 views today

Spread the love