Travel Tips: भूलकर भी दुनिया की इन जगह पर ना बनाएं घूमने का प्लान, हो सकती है परेशानी !

Travel Tips: भूलकर भी दुनिया की इन जगह पर ना बनाएं घूमने का प्लान, हो सकती है परेशानी !

घूमने का शौक सभी लोगों को होता है सभी लोग अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जाने का प्लान करते हैं। घूमने के लिए सभी लोग अपनी पसंदीदा जगह को ट्रैवल डेस्टिनेशन में शामिल करते हैं अगर आप भी घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ताकि उस जगह के बारे में जहां पर घूमने का प्लान आपको कभी भी नहीं करना चाहिए वरना आपको कहीं परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इन जगहों का AQI बहुत ही ज्यादा है जो आपकी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में विस्तार से –

* लाहौर, पाकिस्तान :

अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि भूलकर भी पाकिस्तान के लाहौर का प्लान ना करें क्योंकि लाहौर सबसे प्रदूषित जगह में से एक मानी जाती है और यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 180 है इसके अलावा पार्टिकुलेट मैटर यानी PM 2.5 है। यहां का वातावरण आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

* अफगानिस्तान का काबुल :

आपको बता दें कि अफगानिस्तान का काबुल शहर भी आपके लिए घूमने के लिए ठीक नहीं है क्योंकि इस शहर की हवा भी पूरी तरह से प्रदूषण से भरी हुई है। डब्ल्यूएचओ की सालाना प्रदूषण गाइडलाइन के अनुसार अफगानिस्तान के इस काबुल शहर को 5 गुना ज्यादा प्रदूषित शहर घोषित किया गया है

* काहोसिउंग, ताइवान :

ताइवान का शहर काहोसिउंग भी घूमने के लिए ठीक नहीं है क्योंकि ताइवान के इस शहर को भी प्रदूषित जगह की लिस्ट में शामिल किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि ताइवान का शहर काहोसिउंग अपनी खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है।

* बिश्केक, किर्गिस्तान :

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में किर्गिस्तान के बिश्केक शहर को भी शामिल किया जाता है यहां काPM 2.5 है, जो WHO की एयर क्वालिटी इंडेक्स की गाइडलाइन्स के मुताबिक बेहद खराब है। यहां पर भी वायु प्रदूषण बहुत ज्यादा है जिसकी वजह से यहां की वायु का स्तर बहुत खराब है।

 134 total views,  4 views today

Spread the love