Travel Tips: ये है हमारे देश का आखिरी गांव, कितना जानते हैं आप इसे, तस्वीरें देख हो जाएंगे हैरान !

Travel Tips: ये है हमारे देश का आखिरी गांव, कितना जानते हैं आप इसे, तस्वीरें देख हो जाएंगे हैरान !

हमारे भारत देश में आज भी ऐसी कई जगह मौजूद है जिनको छिपा हुआ या अंश हुआ माना जाता है आपको बता दें कि लद्दाख में मौजूद कारगिल में एक ऐसी ही जगह मौजूद है इस जगह को देश का आखरी गांव के नाम से भी पुकारा जाता है और इस गांव का नाम है हुंडरमैन या हुंदरमान या हुंदुरमान है। यहां का इतिहास भारत पाकिस्तान के युद्ध से जुड़ा हुआ है आइए इस जगह के बारे में आपको बताते हैं इससे जुड़ी हुई कुछ रोचक बातों के बारे में –

* लद्दाख से केवल 10 किलोमीटर की दूरी पर ही हुंडरमैन नाम का एक गांव मौजूद है आपको बता दें कि इस जगह को भारत के आखिरी गांव की लिस्ट में भी शामिल किया जाता है और इसका संबंध भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध से माना जाता है इस जगह को म्यूजियम ऑफ हिस्ट्री के नाम से भी जाना जाता है।

* भारत देश का यह आखिरी गांव पहले के समय में कभी पाकिस्तान के अंदर आता था और कहा जाता है कि भारत पाकिस्तान के बीच हुए 1965 में युद्ध के बाद इस क्षेत्र पर भारत ने अपना कब्जा कर लिया। एक रात में पाकिस्तानी कहलाने वाले सिविलियन लोग भारतीय बन गए और जो जाना चाहते थे वह लोग रिफ्यूजी के नाम से जानें जाते है।

* भारत के इस आखिरी गांव को Ghost Village भी कहां जाता है क्योंकि यहां पर लोगों की आवाजाही बहुत ही कम है। भारत-पाकिस्तान के एलओसी बॉर्डर पर स्थित इस गांव की खूबसूरती लोगों को अपना दीवाना बना देती है वैसे साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान भी यहां पर लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

* लद्दाख में घूमने के लिए आने वाले पर्यटक कारगिल की यात्रा करते हैं लेकिन अधिकतर लोग इस हुंडरमैन नाम कि जगह पर नहीं पहुंच पाता है इसके पीछे का कारण इस जगह का बॉर्डर से जुड़ा हुआ हूं मैं और लोगों को इसके बारे में बहुत ही कम जानकारी होना है।

* यह जगह म्यूजियम ऑफ मेमोरीज के नाम से भी मशहूर है। इस जगह में एक गुफा भी है जिसका इतिहास 999 के कारगिल युद्ध से जुड़ा हुआ है। आपको बता दें कि लगभग 40 गांव वालों ने इस गुफा का इस्तेमाल छिपने के लिए किया था।

 175 total views,  2 views today

Spread the love