Travel Tips: मुंबई की ट्रिप का कर रहे हैं प्लान तो आसपास मौजूद इन जगहों पर जरूर जाएं घूमने !

Travel Tips: मुंबई की ट्रिप का कर रहे हैं प्लान तो आसपास मौजूद इन जगहों पर जरूर जाएं घूमने !

आपको बता दे की माया नगरी, सपनों का शहर, आर्थिक राजधानी जैसे कई उपनामों से प्रसिद्ध शहर मुंबई, ट्रैवलर लवर की लिस्ट में भी जरूर शामिल होता है। यहां की कुछ ऐसी जगह है जिसको लोग आने के बाद जरूर घूमने के लिए जाते हैं जिसमें गेटवे ऑफ इंडिया, जुहू बीच, वर्सोवा बीच, मरीन ड्राइव. इसके अलावा कुछ ऐसी जगहें भी यहां पर मौजूद है जो प्राकृतिक रूप से बहुत ही खूबसूरत हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को इन जगहों के बारे में पता है इसीलिए यहां पर लोग काफी कम पहुंच पाते हैं। ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे उन जगहों के बारे में जहां पर आपको मुंबई की ट्रिप के दौरान एक बार घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। आइए जानते है इनके बारे में –

* लोनावला :

आपको बता दे कि अगर आप मुंबई के ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो आप यहां से चेन्नई में किलोमीटर की दूरी पर मौजूद हिल स्टेशन लोनावाला भी जरूर जाना चाहिए। यहां की सुंदरता देख आपका वापस आने का मन नहीं करेगा आपको बता दे कि आप यहां पर जाकर अपने परिवार और दोस्तों के साथ यादगार समय बिता सकते हैं इसे गुफाओं के शहर के नाम से भी जाना जाता है।

* अलीबाग :

अलीबाग भी मुंबई की सबसे खूबसूरत जगह की लिस्ट में शामिल किया जाता है इसे मिनी गोवा के नाम से भी जाना जाता है आपको बता दे कि यह शहर भी मात्र चंद्रमा किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यहां पर जाकर आप खूबसूरत समुद्र तट और प्राचीन के किले देखने का लुक उठा सकते हैं।

* महाबलेश्वर :

महाबलेश्वर भी मुंबई की सबसे खूबसूरत जगह में से एक है। यहां पर जाकर आप सुंदर झरने, चोटियां देखने का लुफ्त उठा सकते है। यह मुंबई से लगभग 263 किलोमीटर दूर स्थित है ऐसे में अगर आप भी मुंबई के ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो इस जगह पर घूमने के लिए जरूर जाए।

* नासिक :

नासिक भी खूबसूरत जगह की लिस्ट में शामिल किया जाता है। मुंबई से 182 किलोमीटर दूर ये शहर गोदावरी नदी के तट पर स्थित है इसके अलावा इगतपुरी 136 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह नासिक जिले में आता है जो पहाड़ियों से घिरी हुई बहुत ही खूबसूरत जगह है।

 79 total views,  2 views today

Spread the love