Travel Tips: घूमने के लिए बिहार के इन हिल स्टेशनों को करें ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल, देखने को मिलेंगे सुंदर नजारे !

Travel Tips: घूमने के लिए बिहार के इन हिल स्टेशनों को करें ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल, देखने को मिलेंगे सुंदर नजारे !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि जब भी हिल स्टेशन की बात की जाती है तो सबसे पहले उत्तर भारत की बर्फीली जगह के नाम लिए जाते हैं। आपको बता दे कि बिहार एक ऐसा शहर है जिसे मैं केवल अच्छी जनसंख्या वाला शहर माना जाता है बल्कि यह शांत और खूबसूरत जगह से घिरा हुआ भी है। वैसे तो बिहार में काफी फेमस मंदिर भी मौजूद है लेकिन इसके अलावा भी यहां पर हिल स्टेशन भी मौजूद है जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए और इस बार आप घूमने के लिए बिहार के इन हिल स्टेशनों को अपनी ट्रैवल डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इनके बारे में विस्तार से –

* ब्रह्मजुनी पहाड़ी :

आपको बता दे की ब्रह्मजुनी पहाड़ी एक ऐसा हिल स्टेशन है जो आसपास में मौजूद ऐतिहासिक मंदिरों के लिए जाना जाता है आपको बता दे कि बिहार का यह हिल स्टेशन गया जिले में मौजूद है और यह कई गुफाओं का घर है जो अपनी पत्थर की दीवार पर नक्काशी के लिए काफी फेमस है। इसको लेकर कहा जाता है कि यह वह जगह है जहां पर बुद्ध ने 1000 पुजारियों को अपने अग्नि उपदेश दिए थे।

* रामशिला पहाड़ी :

आपको बता दे की रामशिला पहाड़ी गया के विष्णु पद मंदिरों से लगभग कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है यह बिहार के un हिल स्टेशनों में से एक है जिसकी नींव पहाड़ी की चोटी पर है। इस हिल स्टेशन पर आने वाले पर्यटकों को अनगिनत असाधारण पत्थर मूर्तिकार देखने को मिलते हैं। कुछ हिंदू भक्त पितृपक्ष के दौरान रामशिला पहाड़ी पर आते हैं और यहां पर वह अपने पूर्वजों को पिंड चढ़ाते हैं।

* प्राग बोद्धी :

आपको बता दे की प्रागबोधि को डुंगेश्वरी पहाड़ी के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। बता दें कि प्राग बोधी में आकर्षक हरी-भरी घास के मैदान देखने लायक है। इस जगह पर घूमने के लिए अक्टूबर से फरवरी के बीच का समय बहुत ही बेस्ट माना जाता है।

* गुरपा पीक :

बता दे की छोटे से गांव गुरपा के पास बसे हुए इस हिल स्टेशन को कुक्कुटपदगिरि के नाम से भी जाना जाता हैं। आपको बता दे कि बिहार का यह हिल स्टेशन ध्यान करने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है।

* प्रेतशिला पहाड़ी :

आपको बता दे कि बिहार के फेमस हिल स्टेशनों में से एक प्रेतशिला पहाड़ी को ब्रह्मा कुंड के नजरे और गया के खूबसूरत शहर की खोज के लिए जाना जाता है। यहां इस पहाड़ी के ब्रह्म कुंड झील को फोटोग्राफी के लिए फेमस माना जाता है।

 112 total views,  2 views today

Spread the love