Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी में मंजरी निकलने पर करें ये खास उपाय, घर में नहीं होगी धन की कमी !

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी में मंजरी निकलने पर करें ये खास उपाय, घर में नहीं होगी धन की कमी !

हम सभी इस तरह जानते हैं कि तुलसी के पौधा का न केवल धार्मिक दृष्टि बल्कि आयुर्वेद और विज्ञान की दृष्टि से भी बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है इसीलिए अधिकतर हिंदू घरों में तुलसी का पौधा आपको आसानी से देखने को मिल जाता है इस पौधे की प्रतिदिन पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है आपको बता दें कि तुलसी की मंजरी का भी वास्तु शास्त्र में बहुत ही विशेष महत्व बताया गया है और इसको लेकर कहीं वास्तु उपाय भी बताए गए हैं जिनको करने से व्यक्ति के घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं तुलसी के पौधे में आने वाली मंजूरी को लेकर बताए गए वास्तु उपायों के बारे में विस्तार से –

* भगवान विष्णु को करें तुलसी की मंजरी अर्पित :

वास्तु शास्त्र में बताया जाता है कि आर्थिक स्थिति में सुधार लाने और रुके हुए धन की वापसी के लिए भगवान विष्णु की पूजा करते समय तुलसी के पत्तों के साथ-साथ तुलसी के पौधे की मंजरी भी चढ़ानी चाहिए। इस उपाय को करने से व्यक्ति की आय में बढ़ोतरी होने लगती है और देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलने लगता है।

* घर की तिजोरी में रखना भी है फायदेमंद :

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में कभी भी पैसों की कमी ना हो तो आप इसके लिए वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी की मंजरी के कुछ फूल ले और उन्हें एक लाल रंग के कपड़े में रखें। इसके बाद आप इस कपड़े को अपने घर की तिजोरी में सुरक्षित रूप से रख दे ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके ऊपर बरसने लगता है और आपके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है।

* गंगा जल में मिलाए तुलसी की मंजरी :

आपको बता दें कि गंगाजल में तुलसी की मंजरी मिलाना बहुत ही शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि गंगा जल में तुलसी की मंजरी मिलाएं और इस जल को अपने घर के उत्तर दिशा में रखें और रोजाना पूरे घर में इसका छिड़काव करें। ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय को करने से घर के नकारात्मकता दूर होती है और आर्थिक स्थिति में सुधार आने लगता है।

* पूजा में तुलसी की मंजरी चढ़ाएं :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया जाता है की देवी लक्ष्मी की पूजा के दौरान विशेष रूप से शुक्रवार के दिन तुलसी के पौधे की मंजरी को पूजा सामग्री में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि तुलसी की मंजरी को देवी को अर्पित करने से उनकी कृपा आपके ऊपर बनी रहती है जिससे आपकी धन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होने लगती है।

 99 total views,  2 views today

Spread the love