• December 2, 2022

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम के सामने किचन होने से उत्पन्न होता है वास्तु दोष, ऐसे करें दूर !

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम के सामने किचन होने से उत्पन्न होता है वास्तु दोष, ऐसे करें दूर !

हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है। यदि कोई व्यक्ति वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों के अनुसार अपना जीवन जीता है तो उसे किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. आज के समय में हर इंसान का सपना होता है कि उसका एक प्यारा सा और छोटा सा घर हो। जिसमे वह अपने परिवार के साथ रह सके। कई लोग मेहनत करके अपने लिए घर तो बना लेते हैं लेकिन इसमें रहने के बाद उनको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसके पीछे का कारण उस घर में उत्पन्न वास्तु दोष हो सकते हैं। वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसार घर बनाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आपके घर में हमेशा खुशहाली बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि बेडरूम के सामने किचन होने से भी हमारे घर में कई तरह के वास्तु दोष उत्पन्न होने लगते हैं यदि आपके घर में भी ऐसी ही स्थिति है तो आप राहत पाने के लिए यह उपाय अपनाएं –

* नेगेटिव एनर्जी का होता है संचार :

घर के मुख्य हिस्सों में किचन और बेडरूम को शामिल किया जाता है वास्तु शास्त्र के अनुसार घर बनाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आपकी किचन बैडरूम के सामने ना हो क्योंकि ऐसा होने पर कई तरह के वास्तु दोष उत्पन्न हो सकते हैं और आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है।

* वास्तु दोष को दूर करने के लिए करें उपाय :

कई लोग अपने लिए घर बनाते समय वास्तुशास्त्र के नियमों का ध्यान नहीं रखते जिसकी वजह से उन्हें बाद में पछतावा होता है क्योंकि अब घर को तोड़कर दोबारा तो बनाया नहीं जा सकता ऐसे में आप वास्तु शास्त्र के अनुसार बताए गए कुछ उपाय अपनाकर वास्तु दोष की समस्या को दूर कर सकते हैं।

* किचन के दरवाजे को रखे बंद :

यदि आपके घर में भी किचन और बेडरूम एक दूसरे के आमने-सामने हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किचन के दरवाजे को काम होने के पश्चात खुला नहीं छोड़ना चाहिए. काम खत्म होने के पश्चात किचन के दरवाजे को हमेशा बंद रखें। यदि आपके किचन के दरवाजा नहीं लगा हुआ तो आप अपने बेडरूम के दरवाजे को हमेशा बंद रखें।

* घर में लगाए विंड चाइम्स :

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बेडरूम का दरवाजा बंद करना अच्छा नहीं लगता यदि आपके साथ भी ऐसा ही है और आप बेडरूम का दरवाजा बंद नहीं करना चाहते तो आप बेडरूम को जोड़ने वाली छत पर एक विंड चाइम्स लटका सकते हैं। इसको लटका दे समय इस बात का ध्यान रखें कि इस का डिजाइन या तो दिल के आकार का होना चाहिए या फिर डॉल्फिन के आकार का होना चाहिए और यह हमेशा सम संख्या में होनी चाहिए।

 636 total views,  4 views today

Spread the love