• September 20, 2023

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के उत्तर दिशा में रखें यह पौधे, रातों-रात बदलने लगेगी आपकी आर्थिक स्थिति !

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के उत्तर दिशा में रखें यह पौधे, रातों-रात बदलने लगेगी आपकी आर्थिक स्थिति !

मानव जीवन में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व माना गया है क्योंकि वास्तु शास्त्र में मानव जीवन से जुड़ी हर छोटी से छोटी चीज को लेकर कई नियम और उपाय बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में हर दिशा को लेकर नियम उपाय बताए गए हैं बताया जाता है कि पेड़ पौधों में खास ऊर्जा होती है यदि दिशा के अनुसार पेड़ पौधों को सही जगह पर रखा जाता है तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपके ऊपर अपनी कृपा बनाए रखती है आज इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं उत्तर दिशा में रखे जाने वाले पौधों के बारे में क्योंकि उत्तर दिशा सबसे शुभ दशा मानी जाती है इस दिशा में मां लक्ष्मी और धन के स्वामी कुबेर का वास होता है। इसीलिए इस दिशा को लेकर वास्तविक नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से बताते है इस दिशा में रखे जाने वाले पौधों के बारे में विस्तार से –

* मनी प्लांट का पौधा :

आपको बता दे की मनी प्लांट के नाम से ही जाहिर होता है कि इस धन देने वाला पौधा भी कहा जाता है वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया जाता है कि यदि घर के उत्तर दिशा में नीले या हेयर कलर की बोतल या फिर ट्रांसपेरेंट वाज में मनी प्लांट का पौधा लगाया जाता है तो यह घर में खूब धन वर्षा करता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी सूखा हुआ मनी प्लांट या उसमें सूखी पत्तियां ना लगे रहने दे।

* तुलसी का पौधा :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारे हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पूजनीय माना गया है इसके साथ ही तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास भी माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा लगाना आर्थिक स्थिति के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे की नियमित रूप से रोजाना पूजा करें और उसे कभी भी गंदे हाथों से छूने की गलती ना करें और इस पौधे के पास हमेशा साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

* बांस का पौधा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बस का पौधा बहुत ही शुभ माना जाता है इस पौधे को सुख शांति और तरक्की देने वाला माना जाता है। फेंगशुई में भी इस पौधे को लकी चार्म माना गया है। घर में बस का पौधा या बंबू प्लांट लगाना घर के लोगों की तरक्की के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है इसके साथ ही इस पौधे को लगाने से घर की नकारात्मकता भी दूर होती है।

* केले का पेड़ :

वास्तु शास्त्र के अनुसार पहले का पेड़ का संबंध भगवान विष्णु से बताया गया है। घर में केले का पेड़ लगाना और उसकी पूजा करना भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आपको दिलाता है यदि गुरुवार के दिन उत्तर दिशा में केले का पेड़ लगा ले और हर गुरुवार को उसके नीचे दीपक जलाया जाए तो आपके घर में तेजी से सुख सौभाग्य और समृद्धि आने लगती है।

 184 total views,  2 views today

Spread the love