• August 2, 2022

Vastu Tips: मनी प्लांट लगाते समय इन खास बातों का रखें ध्यान वरना खाली हो जाएगा धन का भंडार !

Vastu Tips: मनी प्लांट लगाते समय इन खास बातों का रखें ध्यान वरना खाली हो जाएगा धन का भंडार !

इंटरनेट डेस्क। वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को काफी शुभ माना गया है। मान्यता है कि घर पर इसे लगाने से पैसों में बरकत होती है। यदि आप मनी प्लांट लगाने से पहले या बाद में कुछ बातों को ध्यान में रखेंगे तो इससे आपके घर में सुख-समृद्धि आती है और रुपये-पैसों की भी कोई कमी नहीं रहती है। लेकिन कई बार इस पौधे को लगाने के बाद व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। दरअसल, वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट लगाने के बाद अगर कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो इससे धन नुकसान होने के साथ-साथ कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से –

* यदि आप मनी प्लांट का पौधा लगा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इसके बेल को जमीन पर न फेलने दें। इससे वास्तु दोष बढ़ता है।

* यदि आप छोटा मनी प्लांट लगा रहे हैं तो इसे किसी फ्लावर पॉट या बोतल में लगा सकते हैं।

* कभी भी मनी प्लांट को नॉर्थ ईस्ट दिशा में न रखें। ऐसा करने से स्वास्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

* वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना ठीक माना जाता है। इस दिशा में ये पौधा लगाने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

* वास्तु की मानें तो मनी प्लांट को कभी भी धूप में नहीं रखना चाहिए। इसलिए इसे घर के ऐसे जगह पर रखें जहां धूप न आती हो।

* मनी प्लांट का पौधा लगाने के बाद उसका ध्यान जरूर रखें। इस बात का ध्यान रखें कि समय-समय पर इसे पानी देना जरूरी है। लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी देना भी नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में पानी दें।

* मान्यताओं के अनुसार, मनी प्लांट जितना हरा-भरा होता है, उतना ही शुभ माना जाता है। यदि इसकी पत्तियां पीली हो जाती हैं या सूख जाती हैं, तो ये अशुभ माना जाता है। इसलिए इसके खराब पत्ते बेल से तुरंत हटा देना चाहिए। वरना इससे धन हानि होती है।

 451 total views,  2 views today

Spread the love