• July 11, 2022

विजय माल्या को SC से बड़ा झटका, इस केस में 4 महीने की जेल, 2000 रुपये का जुर्माना

विजय माल्या को SC से बड़ा झटका, इस केस में 4 महीने की जेल, 2000 रुपये का जुर्माना

नई दिल्ली: भगोड़े कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है. कोर्ट ने अदालत की अवमानना के मामले में विजय माल्या (Vijay Mallya) को चार महीने की जेल और दो हजार रुपये का जुर्माना सुनाया है. जस्टिस यू यू ललित की अगुवाई वाली तीन जजों की बेंच ने ये फैसला सुनाया है. इससे पहले 10 मार्च को अदालत ने विजय माल्या (Vijay Mallya) की सजा पर फैसला सुरक्षित रख लिया था.

 

सुप्रीम कोर्ट ने सजा सुनाते हुए कहा कि न्यायपालिका की महिमा और मर्यादा को बरकरार रखने के लिए माल्या को पर्याप्त सजा देनी होगी. कोर्ट ने कहा कि अगर विजय माल्या (Vijay Mallya) ने दो हजार रुपये का जुर्माना नहीं दिया तो सजा दो महीने और बढ़ेगी. सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि विजय माल्या (Vijay Mallya) चार सप्ताह के भीतर ब्याज के साथ 40 मिलियन अमेरिकी डॉलर वापस जमा करे. ऐसा करने में विफल रहने पर विजय माल्या (Vijay Mallya) की संपत्तियों की कुर्की की जाएगी. कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि अफसर कुर्की की कार्यवाही करने के लिए स्वतंत्र होंगे.

 

इससे पहले 9 मई 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या (Vijay Mallya) को कोर्ट की अवमानना का दोषी माना था क्योंकि उन्होंने संपत्ति का पूरा ब्योरा नहीं दिया था. कोर्ट ने 10 जुलाई 2017 को सुप्रीम कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया था. दरअसल 9 अप्रैल 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने विजय माल्या (Vijay Mallya) के खिलाफ अदालत की अवमानना और डिएगो डील से विजय माल्या (Vijay Mallya) को मिले 40 मिलियन यूएस डॉलर पर अपना आदेश सुरक्षित रखा था.

 375 total views,  2 views today

Spread the love