Weight Loss Tips: पेट पर जमा चर्बी को तेजी से कम करने के लिए नाश्ते में इन फूड्स का करें सेवन !

Weight Loss Tips: पेट पर जमा चर्बी को तेजी से कम करने के लिए नाश्ते में इन फूड्स का करें सेवन !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बढ़ता हुआ वजन हर किसी के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। अगर आप भी अपने बढ़ते मोटापे से परेशान है तो पेट और कमर पर जमा चर्बी को कम करना बहुत जरूरी है इसको कम करने के लिए आप इसकी शुरुआत सुबह से ही कर सकते हैं। दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि आप जितना हेल्दी नाश्ता लेंगे आपका शरीर उतना ही फिट रहेगा। वर्तमान समय में देखा जाता है कि लोगों की जीवन शैली और खान-पान की आदतें इतनी ज्यादा बिगड़ चुकी है कि इसकी वजह से अधिकतर लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं ऐसे में आपको कुछ खास चीज अपने नाश्ते में शामिल करनी होगी जिससे आपका बढ़ता हुआ वजन कुछ ही हफ्तों में तेजी से कम होने लगेगा। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है उन फूड्स के बारे में जिनका सेवन आप ब्रेकफास्ट में करके अपने पेट और कमर पर जमा चर्बी को तेजी से कम कर सकते हैं। आइए जानते है –

* नींबू और शहद का करें सेवन :

बैली फैट की समस्या से राहत पाने और वजन कम करने के लिए आप नियमित रूप से रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट पीना चाहिए आप चाहे तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिक्स कर सकते हैं।

* दही :

आपको बता दे की वजन कम करने के लिए कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दही का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है इसके साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में भी मदद मिलती है जो लोग अपने बैली फैट कम करना चाहते हैं उन लोगों को अपने नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन युक्त दही का सेवन जरूर करना चाहिए।

* उपमा :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं की उपमा में मौजूद सिमोलिना तत्व वजन कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसका सेवन करने से बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ती है हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उपमा को हमेशा कम तेल में ही बनाएं।

* मूंग की दाल से बना चीला :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि मूंग की दाल के चीले में डाइजेस्टिव फाइबर के अलावा प्रोटीन भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह नाश्ते के लिए बहुत ही हेल्दी विकल्प माना जाता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर बैली फैट की समस्या को कम करने में मदद करता है ऐसे में आप अपने नाश्ते में मूंग की दाल से बना चीला भी शामिल कर सकते हैं।

 108 total views,  2 views today

Spread the love