• December 31, 2021

चॉकलेट खाने के ये फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग

चॉकलेट खाने के ये फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे दंग

लाइफस्टाइल। किसी भी चीज का सेवन उचित मात्रा में ही खाना फायदेमंद होता है आज हम बाते करेंगे चॉकलेट खाने के फायदे क्या क्या है जी है जो की बच्चे बड़े सबकी पसंद होती है। अधिकतर लोग वजन बढ़ने के डर से चॉकलेट खाना छोड़ देते है।लेकिन यदि चॉकलेट को उचित मात्रा में खाया जाये तो चॉकलेट के फायदे भी बेशुमार है। चॉकलेट में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते है जो की हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है , तो आइए जानते है चॉकलेट के क्या -क्या बेनेफिट्स है।

-एक अध्ययन में यह पता चला है कि डॉर्क चॉकलेट खाने से पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ अच्छी होती है. . चॉकलेट में मौजूद मुख्य तत्व कोकोआ में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है.जिससे सेक्सुअल पावर बूस्ट होती है.

 

-चॉकलेट में कोको पाउडर PAYA जाता है फैट को कम करने में मदद करता है. लेकिन चॉकलेट यदि कम की मात्रामें खाये तो चॉकलेट फैट कम करने का भी काम करता है. कॉलस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है।

-चॉकलेट में फ्लैवनॉल पाया जाता है जो की एक बेहतरीन एंटी एजर के रूप में काम करता है. ये हमारी बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी नहीं आने देता है.जिससे आप बढ़ती उम्र में भी जवान नजर आते है चॉकलेट स्किन झुर्रियों , र‍िकल्सट जैसे को दूर करती है.

-डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कंट्रोल करता हैं चॉकलेट में सेरोटोनिन पाए जाने के कारण यह हमारे दिमाग को FRESH रखता है और तनाव TENSION कम करता है .

-चॉकलेट खाने से हमारा रक्तचाप नियंत्रित रहता है जिसके कारण हमें दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है. डार्क चॉकलेट हार्ट अटैक के खतरे को 50% और कॉरनेरी बीमारी की 10% तक संभावना कम हो जाती है।

 933 total views,  2 views today

Spread the love