• August 5, 2022

कूड़े के ढेर में दबा 2000 करोड़ का खजाना, ऐसे खोजेंगे रोबोट डॉग

कूड़े के ढेर में दबा 2000 करोड़ का खजाना, ऐसे खोजेंगे रोबोट डॉग

इंटरनेट डेस्क। यूनाइटेड किंगडम (UK) से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. दरअसल यहां एक शख्स ने 9 साल पहले साल 2013 में कूड़े में एक हार्ड ड्राइव (Hard Drive) को फेंक दिया था, जिसमें बिटकॉइन (Bitcoin) को स्टोर किया गया था. उस हार्ड ड्राइव में स्टोर बिटकॉइन की कीमत इस वक्त 261 मिलियन डॉलर यानी 2 हजार करोड़ से ज्यादा है. बता दें कि बिटकॉइन स्टोर की गई हार्ड ड्राइव को कूड़ेदान में फेंकने वाले शख्स का नाम जेम्स हॉवेल्स (James Howells) है. जेम्स ने साल 2009 में हार्ड ड्राइव में बिटकॉइन (Bitcoin) को स्टोर किया था. हालांकि कूड़ेदान में हार्ड ड्राइव को फेंकते वक्त उनको इस बात का अंदाजा नहीं था कि भविष्य में बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत इतनी ज्यादा हो सकती है.

न्यूज़ डॉट कॉम डॉट एयू में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे की कूड़े के ढेर में हार्ड ड्राइव के दफन होने के मामला यूनाइटेड किंगडम के न्यूपोर्ट (Newport) का है. जेम्स हॉवेल्स (James Howells) ने तय किया है कि वो कूड़े के ढेर में दबी अपनी हार्ड ड्राइव को रोबोट डॉग (Robot Dog) की मदद से खोज निकालेंगे. बता दें कि जेम्स हॉवेल्स (James Howells) पेशे से एक आईटी इंजीनियर (IT Engineer) हैं. जेम्स हॉवेल्स कूड़े के ढेर में दफन हार्ड ड्राइव को खोजने के लिए 150 करोड़ से ज्यादा रुपये खर्च करने का प्लान बना लिया है. जेम्स नासा के रोबोट डॉग की मदद से कूड़े के ढेर में छिपी अपनी हार्ड ड्राइव ढूढेंगे.

बता दे की जेम्स हॉवेल्स (James Howells) ने कहा है कि यह एक पेशेवर ऑपरेशन होगा. लैंडफिल (Landfill) में हार्ड ड्राइव को खोजा जाएगा. नासा इस तरह का ऑपरेशन पहले भी कर चुका है, जब AI फर्म की मदद से साल 2003 में कोलंबिया में एक हार्ड ड्राइव को स्पेस शटल डिजास्टर से रिकवर किया गया था. बताया जा रहा है न्यूपोर्ट सिटी के लैंडफिल से हार्ड ड्राइव खोजने में 3 साल तक ऑपरेशन चल सकता है. हालांकि, पहले न्यूपोर्ट सिटी काउंसिल ने आशंका जताई थी कि लैंडफिल में हार्ड ड्राइव खोजने के दौरान इकोलॉजिकल रिस्क रहेगा.

 494 total views,  2 views today

Spread the love