• December 3, 2023

चाकसू विधानसभा में 56178 मतदाताओं ने नहीं किया मतदान

चाकसू विधानसभा में 56178 मतदाताओं ने नहीं किया मतदान

चाकसू। चाकसू विधानसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 230256 है इनमें 120057 पुरुष एवं 110199 महिला मतदाता हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए अनेक नवीनतम प्रयास किए गए साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों ने भी अपने अपने स्तर पर मतदाताओं से सम्पर्क करते हुए मतदान के लिए प्रेरित किया। लेकिन 25 नवम्बर को सम्पन्न हुए मतदान दिवस पर 174794 मत ही डालें गये। इनमें 93500 महिलाएं एवं 81294 पुरुषों ने ही मतदान में भाग लिया है। चाकसू विधानसभा क्षेत्र में कुल 56178 मतदाताओं ने मतदान में भाग नहीं लिया जो एक विचारणीय प्रश्न है।

इस बार चुनाव आयोग की ओर से 80 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसी के साथ ही चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं के लिए क्यूं आर कोड वाली वोटर स्लिप निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के माध्यम से संबंधित बीएलओ के द्वारा घर घर उपलब्ध करवाई गई जिसमें मतदाता का नाम , फोटो के स्थान पर क्यूं आर कोड, हेल्पलाइन नंबर, मतदान बूथ केंद्र की सही जानकारी, सूची में नाम किस नम्बर पर अंकित है आदि जानकारी दी गई है। इस पर्ची के मिलने के बाद मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचने एवं मतदान करने में बहुत सुविधा हो गई।

इनके अलावा चुनाव आयोग ने वोटर हेल्प लाइन एपजिसमें मतदाता आसानी से अपना पोलिंग बूथ, मतदाता सूची में अपना क्रमांक, पता मालूम कर सकता है। इसी तरह सी- विजिल एप किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर सीधे चुनाव आयोग को भेजी जा सकती है। इनके अलावा केवाईसी एप जिसमें मतदाता उम्मीदवार के आपराधिक मामलों सहित बायोडाटा की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है।वोटर टर्न आउट एप — द्वारा राज्य के किसी भी कोने के नागरिक का ताजा अपडेट जाना जा सकता हैइन सब प्रयासों के बावजूद मतदान प्रतिशत कम होने पर सभी राजनीतिक दलों के जिम्मेदार लोगों एवं निर्वाचन आयोग अधिकारियों को गंभीरता से रास्ता तलाशना होगा

 136 total views,  2 views today

Spread the love