Hair Care Tips: लंबे, घने और मोटे बाल पाने के लिए किचन में रखे इस मसाले का करें इस्तेमाल !

Hair Care Tips: लंबे, घने और मोटे बाल पाने के लिए किचन में रखे इस मसाले का करें इस्तेमाल !

वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि वातावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से बालों की सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पढ़ रहा है और सर्दियों का मौसम आते ही बालों से जुड़ी समस्याएं और ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि इस दौरान बालों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में हेयर एक्सपर्ट बताते हैं कि आप अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपके घर के किचन में रखे हुए मसाले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है और बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा देता है। आपको बता दें कि आपके किचन में रखा हुआ मेथी दाना बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि मेथी दाने में आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो स्वस्थ बालों के लिए सबसे जरूरी पोषण है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं हेयर एक्सपर्ट के द्वारा बताए गए कुछ तरीके जिनको अपनाकर आप अपने बालों की रोनक फिर से ला सकते हैं और अपने बालों को लंबे मजबूत और घने बना सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से –

* आपने देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग डैंड्रफ और रूखे बेजान बालों की समस्या से परेशान रहते हैं आप इस समस्या से राहत पाने के लिए मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना होगा कि रात भर के लिए एक मुट्ठी मेथी दाने को पानी में भिगोकर रख दें इसके बाद अगले दिन सुबह उसके पानी को छान लें और इस पानी को सुबह सवेरे बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। और शाम को बालों को इस पानी से धोकर सुखा लें। इस उपाय को करने से आपके बालों की चमक फिर से लौट आएगी।

* अगर आपको भी समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए रात में भीगे हुए मेथी के दानों को उबालकर उनका पेस्ट तैयार करें। इसके बाद उसके पानी में गुड़हल की पत्तियां और फूल डालें। इस पानी को ठंडा होने के बाद इसे अपने सिर में अच्छी तरह लगाएं और 30 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद अपने शहर को साफ पानी से धोकर बालों को सुखा ले। 2 हफ्ते तक इस उपाय को करने से आपके बालों से जुड़ी समस्याएं दूर होने लगेगी।

* बाली से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप मेथी दाने का सेवन सलाद में डालकर कर सकते हैं इसके लिए आप मेथी दाने को रात में पानी में भिगोकर रख दें और इन भीगे हुए मैदानों को आप सलाद में डालकर सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके बालों को गहराई से पोषण मिलता है और आपके बाल हेल्दी और शाइनी बने रहते हैं।

 201 total views,  2 views today

Spread the love