• March 19, 2023

Health Care Tips: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन आयुर्वेदिक चीजों का करें सेवन, दिल से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर !

Health Care Tips: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन आयुर्वेदिक चीजों का करें सेवन, दिल से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर !

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार दिल से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को यदि किसी से खतरा होता है तो वह होता है उन की नसों में जमा होने वाला बैड कोलेस्ट्रॉल। अगर इसकी मात्रा आपकी बॉडी में लगातार बढ़ती जा रही है तो यह आपके लिए आपकी जान का दुश्मन भी बन सकता है। ब्लड में पाए जाने वाले (LDL) का पता लगाने के लिए आप सबसे पहले लिपिड प्रोफाइल टेस्ट करवा लेना चाहिए। रिपोर्ट में अगर बताया जाता है कि आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है इसको कम करने के लिए आप घर पर ही कुछ आयुर्वेदिक चीजों का सेवन अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। और बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आपको किन किन चीजों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं –

* आंवले का करें सेवन :

अगर आपके शरीर में भी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है तो आप को नियमित रूप से आंवले का सेवन करना चाहिए क्योंकि आंवले का सेवन करने से बेड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप आंवले को डायरेक्ट या फिर इसका जूस और पाउडर तथा टेबलेट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* लहसुन का सेवन भी है फायदेमंद :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि लहसुन एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। यदि आप नियमित रूप से रोजाना लहसुन की दो से तीन कवियों का सेवन करते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

* नींबू का करें सेवन :

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि नींबू में विटामिन सी के अलावा भी अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी में फैट बर्न करने में मदद करते हैं। नींबू का सेवन नियमित रूप से करने से पेट और कमर की चर्बी कम होने के साथ-साथ हमारी नसों में जमा होने वाले बेड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद मिलती है।

* अर्जुन की छाल भी है फायदेमंद :

अर्जुन के फल का सेवन आपने भी किया होगा। बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत पाने के लिए आप नियमित रूप से दूध में अर्जुन के पेड़ की छाल को मिलाकर सेवन करें। दिल से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित लोगों को अक्सर इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

* अदरक का करें सेवन :

आपको बता दें कि अदरक का स्वाद भले ही कड़वा होता है लेकिन यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपको बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है इसके अलावा आप अदरक से बनी हर्बल चाय का भी सेवन कर सकते हैं इससे भी आपको बेड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

 165 total views,  4 views today

Spread the love