• April 8, 2023

Health Care Tips: भूलकर भी ना करें ब्रेकफास्ट स्किप, डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारी का बढ़ जाता है खतरा !

Health Care Tips: भूलकर भी ना करें ब्रेकफास्ट स्किप, डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारी का बढ़ जाता है खतरा !

इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि दिल का पहला खाना यानी हमारे द्वारा किया जाने वाला नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि ब्रेकफास्ट इसका मतलब है कि रात भर के उपवास के बाद उस अवधि को तोड़ना। ब्रेकफास्ट आपके लिए एनर्जी लेवल और सतर्कता पोस्ट करने के साथ-साथ गुलकोज की आपूर्ति की भरपाई करता है। इसके अलावा नाश्ता हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि नाश्ता खाने पर हमारे शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है आपको बता दें कि नियमित रूप से रोजाना नाश्ता करना बहुत जरूरी है लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप कहीं खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं कि अगर आप भी नाश्ता स्किप करते हैं तो आपको किन किन समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। आइए जानते है विस्तार से –

* दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक :

दिन का पहला खाना हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है कई रिसर्च के अनुसार सामने आए हैं कि जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं उन लोगों में और नियमित रूप से नाश्ता करने वाले लोगों में से नाश्ता स्किप करने वाले लोगो को दिल की बीमारी और स्ट्रोक से पीड़ित होने की संभावना ज्यादा रहती है।

* टाइप-2 डायबिटीज का खतरा :

महिलाओं के लिए नियमित रूप से सुबह के समय नाश्ता करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि जिन महिलाओं को नाश्ता ना करने की आदत होती है उन महिलाओं को टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा अन्य महिलाओं से ज्यादा रहता है।

* बढ़ने लगता है वजन :

देखा जाता है कि कई बार लोग वजन कम करने के चक्कर में ब्रेकफास्ट को स्किप करने लगते है। लेकिन आपकी यह सोच आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है क्योंकि यदि आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो आप भूख लगने पर बाहर मिलने वाले मीठी और फैटी फूड का सेवन करने लगते है। जिसकी वजह से आपको भूख और ज्यादा लगती है और आप वजन कम करने के बजाय ज्यादा चीजें खाने लगते हैं और आपका वजन बढ़ने लगता है।

* कैंसर का खतरा :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि नियमित रूप से ब्रेकफास्ट को स्कीप करने की वजह से लोगों में कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है। रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग नियमित रूप से नाश्ता नहीं करते हैं उन लोगों में कैंसर और कैंसर से संबंधित मृत्यु दर का खतरा अधिक रहता है।

* मूड खराब की समस्या :

हेल्थ एक्सपर्ट बताता है कि सुबह के समय ब्रेकफास्ट नहीं करने की वजह से दिन भर आपका मूड भी खराब रहता है क्योंकि अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नाश्ते को स्कीप करते हैं उन लोगों में सबसे खराब मेमोरी स्किल और ज्यादा थकान लेवल पाया जाता है। इसीलिए नियमित रूप से ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है।

 203 total views,  4 views today

Spread the love