• September 18, 2023

Health Care Tips: बरसात के मौसम में कीड़े मकोड़े के काटने से रहते हैं परेशान इन उपायों से तुरंत मिलेगी राहत !

Health Care Tips: बरसात के मौसम में कीड़े मकोड़े के काटने से रहते हैं परेशान इन उपायों से तुरंत मिलेगी राहत !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बरसात के मौसम में कीड़े मकोड़े के काटने की घटनाएं बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जिसकी वजह से हमारे शरीर में काटे हुए स्थान पर सूजन की समस्या हो जाती है। यह कीड़े मकोड़े आपके बाथरूम और टॉयलेट तथा कमरे कहीं पर भी हो सकते हैं। इनके काटने की वजह से शरीर पर जलन और खुजली तथा सूजन की समस्या हो जाती है बरसात के मौसम में शायद ही कोई व्यक्ति इस समस्या से बच पाता होगा अगर आप भी आए दिन इस समस्या से परेशान रहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे इस समस्या से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय। जिनको अपनाने से आपको तुरंत राहत मिलेगी। आइए जाते है –

* खुजली वाली जगह पर बर्फ का करें इस्तेमाल :

आपको बता दें कि अगर आपको भी अपने घर में किसी भी स्थान जी से टॉयलेट या बाथरूम में जाने पर कोई कीड़ा मकोड़ा काट ले तो आप उस जगह पर बर्फ का टुकड़ा रगड़ लें। इस उपाय से आप कटे हुए स्थान पर होने वाली खुजली और जलन की समस्या को कम कर सकते हैं इसके साथ ही जहर को खून में फैलने से भी रोका जा सकता है।

* नींबू के इस्तेमाल से मिलेगी राहत :

कीड़े मकोड़े के काटने पर आप खुजली वाली जगह पर नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं बता दे की नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल का काम करता है। जिसकी वजह से खुजली और जलन की समस्या से राहत मिलने लगती है और आपकी त्वचा पहले की तरह सामान्य हो जाती है।

* त्वचा के लाल होने पर लगाए प्याज :

देखा जाता है कि कीड़े के काटने की वजह से कई बार त्वचा लाल हो जाती है ऐसे में आप उसे जगह पर प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से प्याज में पाया जाने वाला सल्फर कंपाउंड कीड़े के डंक के प्रभाव को कम कर देता है। जिससे आपको खुजली और जलन की समस्या से राहत मिलती है मकड़ी के काटने पर भी आप ये उपाय कर सकते हैं।

 113 total views,  2 views today

Spread the love