Health Care Tips: नियमित रूप से इन Yellow Foods का करें सेवन, दिल की सेहत नही होगी खराब !

Health Care Tips: नियमित रूप से इन Yellow Foods का करें सेवन, दिल की सेहत नही होगी खराब !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि दिल हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है। यह जिंदगी की शुरुआत से लेकर आखिरी सांस तक धड़कता रहता है। अगर इसका ध्यान ठीक तरह से ना रखा जाए तो हार्ट अटैक कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है ऐसे में जरूरी है कि आप अपने डेली डाइट में ऑयली फूड्स का सेवन करने से परहेज करें और सिर्फ हेल्दी चीजें ही खाएं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार बताए गए कुछ पीले फल और सब्जियों के बारे में जिनका सेवन करना दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से –

* आम :

आम का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में स्वाद आने लगता है इस फल का स्वाद लेने के लिए लोग गर्मी का बेसब्री से इंतजार करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि दिल की सेहत के लिए आम का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

* नींबू :

आपको बता दें कि नींबू में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाया जाते हैं जिसका इस्तेमाल सलाद से लेकर नींबू पानी तक बनाने में किया जाता है। इसका सेवन दिल की सेहत को बेहतर बनाने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है।

* केला :

ऐसा शायद कोई व्यक्ति ही होगा जो केले का सेवन ना करता होगा। इसका सेवन कितना आसान होता है उतने ही इसके फायदे भी होते हैं सीमित मात्रा में केले का सेवन करने से वजन कम होता है और उनकी सेहत को भी काफी फायदा मिलता है।

* पीली शिमला मिर्च :

आपको बता दें कि इंग्लिश शिमला मिर्च में फाइबर और आयरन तथा फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन करने से शरीर को काफी एनर्जी मिलती है और साथ ही बॉडी में खून की कमी भी नही होती है और दिल भी सेहतमंद रहता है।

* अनानास :

अनानास की मिठास भले ही हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित नहीं करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन करने से हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हालांकि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

 117 total views,  4 views today

Spread the love