• July 28, 2022

अंगोला में मिला 170 कैरेट का दुर्लभ गुलाबी हीरा, 300 साल में मिला अब तक का सबसे बड़ा डायमंड

अंगोला में मिला 170 कैरेट का दुर्लभ गुलाबी हीरा, 300 साल में मिला अब तक का सबसे बड़ा डायमंड

इंटरनेट डेस्क। अंगोला (Angola) में कुछ खननकर्मियों ने खुदाई के दौरान ऐसे दुर्लभ हीरे को खोज निकाला, जिसे पिछले 300 वर्षों का सबसे बड़ा गुलाबी हीरा माना जा रहा है. इस हीरे का वजन 170 कैरेट हैं. फिलहाल यह शुद्ध रूप में है. अभी इसकी कटिंग और पॉलिशिंग बची है. इसके बाद ही इस हीरे की सही कीमत का अंदाजा लगाया जा सकेगा. अंगोला में इस हीरे को ऑस्ट्रेलियन कंपनी के खननकर्मियों ने खोजा है. इस हीरे को अंतरराष्ट्रीय पर टेंडर करके बेंचा जाएगा. अभी इसकी कटाई, छटाई और पॉलिशिंग बची है. ये सब होने में इसका वजन करीब 50 फीसदी घट जाएगा. लेकिन इससे पहले जो भी दुर्लभ गुलाबी हीरे बिके हैं, उनसे अच्छी कीमत मिली है. इससे भी ऐसी ही उम्मीद है.

इस हीरे की खदान में अंगोला की सरकार भी एक साझेदार है। उसने भी हीरा मिलने का स्वागत किया है। ये एक IIa टाइप पत्थर है जो प्राकृतिक पत्थरों के सबसे दुर्लभ और शुद्ध रूपों में से एक है। अंगोला के खनिज संसाधन मंत्री डायमांटिनों अजेवेदो ने कहा, ‘लूलो से बरामद ये शानदार गुलाबी हीरा अंगोला को विश्व मंच पर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शित करता है।

लुकापा के CEO स्टीफन वेदरॉल ने कहा, ’10 हजार में से एक हीरा गुलाबी रंग का होता है। अगर आप इतने बड़े हीरे को देख रहे हैं तो निश्चित तौर पर आप एक बेहद दुर्लभ चीज देख रहे हैं।’ जानकारी के मुताबिक इस खदान में नदी के तल से हीरा निकाला जाता है। लूलो की खदान में लगभग 400 कर्मचारी काम करते हैं जो अंगोला के अब तक के दो सबसे बड़े हीरे को खोज चुके हैं। इनमें से एक 404 कैरेट का हीरा शामिल है।

 500 total views,  2 views today

Spread the love