• June 24, 2022

भूकंप से परिवार के सारे लोग मारे गए, अकेली बची नन्हीं बच्ची की तस्वीर हुई वायरल

भूकंप से परिवार के सारे लोग मारे गए, अकेली बची नन्हीं बच्ची की तस्वीर हुई वायरल

नई दिल्ली। अफगानिस्‍तान में भूकंप ने जमकर तांडव मचाया, हर तरफ से तबाही की तस्‍वीरें सामने आईं. यूनाइटेड नेशंस के सीनियर अधिकारियों ने कहा कि पहले ही सूखे और गरीबी की मार झेल रहे अफगानिस्तान में भीषण भूकंप के कारण देश के सामने एक और आपात स्थिति उत्पन्न हो गई है। उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोग अफगानिस्तान में ही अकाल के खतरे का सामना कर रहे हैं. बता दे की अफगानिस्‍तान में 1000 से ज्‍यादा लोगों की मौत हुई, वहीं हजारों घायल हुए . इसी बीच अफगानिस्‍तान की एक बच्‍ची का ह्रदयविदारक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. कहा जा रहा है कि भूकंप के बाद बची यह बच्‍ची परिवार की आखिरी जीवित सदस्‍य है. इस बच्‍ची की फोटो देख सोशल मीडिया यूजर्स भी भावुक हो गए. फोटो में बच्‍चे के चेहरे पर मिट्टी लगी दिख रही है. बैकग्राउंड में भूकंप के कारण क्षतिग्रस्‍त घर दिख रहा है.

 

इस फोटो को अफगानिस्‍तान के पत्रकार सैयद जियारमल हाशमी (Sayed Ziarmal Hashemi) ने माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर पर शेयर किया. उन्‍होंने फोटो के साथ लिखा,’ यह बच्‍ची संभवत: अपने परिवार की बची शायद इकलौती जीवित सदस्‍य है. स्‍थानीय लोगों ने बताया कि उन्‍होंने बच्‍ची के परिवार के जिंदा सदस्‍यों को खोजने की कोशिश की, यह बच्‍ची तीन साल की लग रही है.’

सैयद जियारमल हाशमी (Sayed Ziarmal Hashemi) का अफगानिस्‍तान के भूकंप से जुड़ा यह ट्वीट वायरल हो गया. जिसे 60 हजार के करीब लोग रीट्वीट कर चुके हैं. वहीं कई लोग इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे चुके हैं. इस ट्वीट को देखने के बाद यूजर्स भी काफी इमोशनल हो गए. सैयद जियारमल हाशमी (Sayed Ziarmal Hashemi) ने भी अपने ट्वीट में लिखा कि कई लोगों ने पैसा देने और मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं. हम इस बारे में यह देख है कि कैसे इस बच्‍ची और दूसरे पीड़‍ितों की मदद की जाए. वहीं कई यूजर्स ने इस बच्‍चे को गोद लेने की बात कह दी. यूजर्स इस नन्‍ही मासूम बच्‍ची को गोद लेने के लिए तैयार नजर आए.

 524 total views,  2 views today

Spread the love