Beauty Tips: खूबसूरती बढ़ाने के लिए नारियल तेल का करें इस्तेमाल, कई समस्याओं को दूर करने में मिलती है मदद !

Beauty Tips: खूबसूरती बढ़ाने के लिए नारियल तेल का करें इस्तेमाल, कई समस्याओं को दूर करने में मिलती है मदद !

आपको बता दें कि कोकोनट ऑयल यानि नारियल के तेल का इस्तेमाल त्वचा और बाल तथा सेहत तीनों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बता दें की बेस्ट मॉइस्चराइजिंग एजेंट माने जाने वाले नारियल तेल को कई तरीकों से रूटीन में शामिल किया जा सकता है। स्टील की खास बात यह है कि इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते हैं इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को अंदर और बाहर दोनों तरीके से पोषण देने में मदद करते हैं रात के समय में अगर इसका इस्तेमाल किया जाता है तो इसका प्रभाव अभी सुबह तक नजर आने लगता है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताना उन समस्याओं के बारे में जिन से राहत पाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से –

* हेयर फॉल को करें कम :

अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल करना आज से ही शुरु कर दें आपको बता दें कि हफ्ते में दो से तीन बार आप अपने बालों पर कोकोनट ऑयल को अच्छी तरह से लगाकर मालिश करें इसके बाद शैंपू कंडीशनर का इस्तेमाल करें ऐसा करने से ना सिर्फ आपके बाल मजबूत होने लगते हैं बल्कि आपके बाल धीरे-धीरे चमकदार भी नजर आने लगते हैं।

* नाखून के लिए फायदेमंद :

नाखून और इसके आसपास की त्वचा को ठीक बनाए रखने में भी नारियल का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपने नाखून और इसके आसपास की त्वचा पर कोकोनट ऑयल को लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें और रात भर के लिए लगा हुआ छोड़ दे।

* आईब्रो :

कई बार देखा जाता है कि आइब्रो के बाल हल्का होने की वजह से लुक पूरी तरह से खराब नजर आने लगता है ऐसे में अगर आप अपने आइब्रो के बाल को डार्क या घना बनाना चाहते हैं तो आप इसके लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं आप रात को सोने से पहले अपनी आइब्रो में नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके लिए बेस्ट उपाय हो सकता है।

* होंठों के लिए :

गर्मियों में भी देखा जाता है कि होठों की स्किन ड्राई होने लगती है।मॉइस्चराइजेशन या नमी की कमी के चलते लिप्स फटने लगते हैं और इनमें दर्द भी काफी होता है। अगर आप भी होठों से जुड़ी इस तरह की समस्या से परेशान है तो दिन में कम से कम दो बार कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू करें इसके अलावा आप रेगुलर भी इस तेल को अपने होठों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

* दांतों को चमकाने में करें मदद :

आपको बता दें कि कोकोनट ऑयल में लोरी कैसे पाया जाता है जो एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। यह बैक्टीरिया को खत्म करके दांतों को सड़ने से बचाता है। बता दे की मसूड़े की सूजन और दांतों की सेंसिटिविटी को कम करने के साथ-साथ कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल दांतों को चमकाने में भी मदद करता है आप इसके लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इस ऑयल से दांतों की मसाज जरूर करें।

 184 total views,  2 views today

Spread the love