• June 23, 2022

BRICS Summit 2022: इस दिन होगा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन, PM मोदी, शी जिनपिंग और पुतिन साथ आएंगे नजर

BRICS Summit 2022: इस दिन होगा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन, PM मोदी, शी जिनपिंग और पुतिन साथ आएंगे नजर

नई दिल्ली। चीन में 23 जून से 14वां ब्रिक्स सम्मेलन (14th BRICS summit) का आयोजन हो रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार आपको बता दे की दो दिन की इस बैठक में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग की स्थिति और उनकी संभावनाओं पर चर्चा करेंगे। वर्तमान अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों की समीक्षा करने की भी योजना है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अलावा 24 जून को मेहमान देशों के साथ वैश्विक विकास पर उच्चस्तरीय संवाद में भी हिस्सा लेंगे। बता दें, 13वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन पिछली बार भारत में हुआ था। 2012 और 2016 के बाद तीसरी बार भारत ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मोजबानी की थी। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने की थी।

 

शिखर सम्मेलन से पहले चीन ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक सहित कई प्रारंभिक बैठकें की। भारत के NSA अजित डोभाल (Ajit Doval) ने बुधवार को वीडियो लिंक के जरिए ब्रिक्स के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की बैठक में हिस्सा लिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पांच देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने विचारों का आदान-प्रदान किया और वैश्विक शासन को मजबूत करने और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए नए खतरों एवं चुनौतियों का जवाब देने जैसे मुद्दों पर आम सहमति जताई थी।

 388 total views,  2 views today

Spread the love