• December 20, 2021

5 घरेलू उपाय अपनाने से सर्दी के मौसम में स्किन होगी सॉफ्ट सॉफ्ट

5 घरेलू उपाय अपनाने से सर्दी के मौसम में स्किन होगी सॉफ्ट सॉफ्ट

इंटरनेस्ट डेस्क। सर्दियां शुरू हो चुकी है और सर्दिया मतलब हमारी स्किन को खास देखभाल की जरूरत। क्योकि मौसम में सर्द हवाओं के चलने से हमारी त्वचा रुखी और फटने लगती है. सर्दी में लोग ठंड से बचने के लिए तो कई उपाय करते हैं, लेकिन काम में व्यस्तता होने के कारण अपनी स्किन पर ध्यान नहीं दे पाते है . जिससे स्किन की सॉफ्टनेस खत्म हो जाती है.आपको इस समस्या से बचने के लोइये आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप सर्दियों में भी खिली खिली दमकती सॉफ्ट स्किन पा सकते है।

-. सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी माना जाता है. रात सोते समय तेल की मालिश करने से स्किन का मॉइश्चर बना रहता है.

-. सरसों बेसन का लेप बनाकर हल्के हाथो से मसाज करे और साबुन का उपयोग से बचना चाहिए। घर पर बने स्क्रब जैसे चीनी का स्क्रब उपयोग करे का चीनी के दाने त्वचा को एक्सफोलिएट करके और त्वचा को चिकना बनाता है और साथ ही इस स्क्रब के उपयोग से डेड स्किन तो साफ और त्वचा का का मॉइश्चर भी बना रहेगा.

-.. नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल से या किसी ऑयली बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करना चाहिए जिससे आपकी स्किन नमी बनी रहती है और नहाने और चेहरा धोने के लिए गुनगुने के पानी का इस्तेमाल करे

– ग्लिसरीन और गुलाब जल में नींबू का रस मिलाकर रोजाना लगाने से स्किन सॉफ्ट तो बनती ही साथ ही निखार भी आता है . इसके अलावा दूध की मलाई की मालिश भी कर सकते है।

 516 total views,  2 views today

Spread the love