• July 8, 2022

चीन ने किया भारतीय हवाई सीमा का उल्लंघन, भारतीय सैनिकों के करीब से गुजरा चीनी विमान

चीन ने किया भारतीय हवाई सीमा का उल्लंघन, भारतीय सैनिकों के करीब से गुजरा चीनी विमान

नई दिल्ली। चीन ने एक बार फिर भारतीय हवाई सीमा का उल्लंघन किया है। चीनी वायुसेना के एक विमान ने पूर्वी लद्दाख में तैनात भारतीय जवानों के बेहद करीब से उड़ान भरी। यह घटना जून के आखिरी हफ्ते में एलएसी के करीब की बताई गई है। इसपर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है. यह मामला पूर्वी लद्दाख में मौजूद लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) का है. जानकारी के मुताबिक, यह घटना जून के आखिरी हफ्ते में हुई थी. जानकारी के अनुसार आपको बता दे की जैसे ही चीनी विमान भारतीय सेना की पोजिशन के पास तक आए वैसे ही भारतीय एयरफोर्स भी सतर्क हो गई थी. तुरंत एक्शन में आते हुए भारतीय एयरफोर्स ने किसी भी अनहोनी से निपटने की तैयारी कर ली थी.

बताया जा रहा है कि एक चीनी विमान पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय चौकियों के बहुत करीब आ गया था. जून के अंतिम सप्ताह में हुई इस घटना को लेकर भारतीय वायु सेना ने प्रतिक्रिया दी है. केंद्र सरकार के सूत्रों ने आजतक को बताया कि घटना के बाद किसी भी संभावित दुस्साहस से निपटने के लिए सेना को सक्रिय कर दिया था. सूत्रों के मुताबिक चीनी विमानों के भारतीय सैनिकों के पास गुजरने की घटना की आधिकारिक शिकायत के बाद फिलहाल ऐसा कुछ देखने में नहीं आया है।

 

चीन ने भारतीय सीमा के करीब बड़ी संख्या में फाइटर जेट्स और अनजान एयरक्राफ्ट तैनात कर रखे हैं। सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चीनी सेना की ओर से पिछले कुछ महीनों में हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की यह पहली घटनाओं में से एक थी. सूत्रों ने कहा कि इस घटना की जानकारी सीमावर्ती क्षेत्र में तैनात भारतीय वायुसेना को रडार के जरिए मिली थी. बता दे की यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब चीनी वायु सेना पूर्वी लद्दाख के पास अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में बहुत बड़ा अभ्यास कर रही है और अभ्यास के दौरान वायु रक्षा हथियारों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है.

 471 total views,  2 views today

Spread the love