• August 13, 2022

सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला: बोलने में असमर्थ, एक आंख खराब होने की आशंका

सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला: बोलने में असमर्थ, एक आंख खराब होने की आशंका

नई दिल्ली। अमेरिका के न्यूयॉर्क में लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर एक कार्यक्रम में हमला हुआ है. बफेलो के पास चौटाउक्का में चाकू घोंपकर घायल कर दिया गया है. हमले के बाद उन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल ले जाया गया. सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) को अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया है. सर्जरी के बाद उनकी एक आंख जा सकती है. रश्दी के एजेंट Andrew Wylie ने बताया कि वह बोल नहीं पा रहे हैं.

 

बता दें कि किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ लिखने के लिए सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) को ईरान द्वारा जान से मारने की धमकी भी दी जा चुकी है. ऐसे में धमकी मिलने के 33 साल बाद शुक्रवार को रुश्दी को न्यूयॉर्क में एक मंच पर चाकू घोंपा गया.शुक्रवार की सुबह लेक्चर देने से पहले CHQ 2022 कार्यक्रम के लिए मंच पर जाते समय लेखक पर जानलेवा हमला किया गया था.

पुलिस ने बताया कि सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) को तत्काल ही हेलीकॉप्टर के जरिये हॉस्पिटल पहुंचाया गया है.सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) की किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ (The Satanic Verses) ईरान में 1988 से बैन है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं.इसके ठीक एक साल बाद, ईरान के दिवंगत नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा, या फतवा जारी किया, जिसमें सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) की मौत का आह्वान किया गया था. यही नहीं फतवा में सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) को मारने वाले को 3 मिलियन डॉलर से अधिक का इनाम देने की बात भी कही गई थी.

 397 total views,  2 views today

Spread the love