• May 28, 2022

तिहाड़ में बंद 19,584 कैदियों में सबसे उम्रदराज पूर्व CM ओम प्रकाश चौटाला

तिहाड़ में बंद 19,584 कैदियों में सबसे उम्रदराज पूर्व CM ओम प्रकाश चौटाला

नई दिल्ली। 87 साल के ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) तिहाड़ की अलग-अलग जेलों में बंद 19,584 कैदियों में सबसे उम्रदराज हैं। आय से अधिक संपत्ति के मामले में CBI की विशेष अदालत ने शुक्रवार को ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) को दोषी ठहराया और चार साल कैद की सजा सुनाई। अदालत ने उन पर 50 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया। जेल के सीनियर अधिकारियों के अनुसार ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) को जेल नंबर 2 लाया गया, जहां उन्हें शुक्रवार शाम करीब 5 बजे दो अन्य कैदियों के साथ एक सेल में रखा गया। जेल के रिकॉर्ड के अनुसार, ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala)80 वर्ष से अधिक आयु के सात कैदियों में से एक हैं। 70 और 80 वर्ष की आयु के बीच 63 अन्य कैदी हैं। शुक्रवार को ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) को सजा सुनाए जाने तक हत्या का 85 वर्षीय दोषी जेल में सबसे पुराना कैदी था।

‘बुजुर्ग कैदियों को मिलता है एक बिस्तर’

वृद्धावस्था और स्वास्थ्य कारणों की वजह से ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) 70 वर्ष से अधिक आयु के अन्य कैदियों की तरह भी बिस्तर के हकदार होंगे। अधिक उम्र के कैदियों को भी जेल की फैक्ट्रियों में कोई काम नहीं दिया जाता है। मध्य स्तर के जेल अधिकारी ने कहा, “आमतौर पर डॉक्टर की सलाह पर हम बुजुर्ग कैदियों के लिए बिस्तर की अनुमति देते हैं। उनके (चौटाला के) मामले में भी एक बिस्तर दिया जाएगा। बेड जेल फैक्ट्री का है। हम यह भी सुनिश्चित करते हैं कि बुजुर्ग कैदियों के अंदर उनकी देखभाल करने वाला कोई न हो। अच्छे आचरण वाले कैदी जो बुजुर्गों की मदद करना चाहते हैं, उन्हें ऐसे काम सौंपे जाते हैं। यह जेल अधीक्षक की ओर से स्वेच्छा से सौंपा गया कार्य है।”

3,206 शिक्षकों की भर्ती से जुड़ा है यह घोटाला

इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) को जूनियर बेसिक टीचर्स (जेबीटी) भर्ती घोटाला मामले में जेल की सजा पूरी करने के बाद पिछले साल 7 फरवरी को जेल से रिहा किया गया था। यह घोटाला 1999-2000 में 3,206 शिक्षकों की भर्ती से संबंधित है, जब ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) हरियाणा के मुख्यमंत्री थे।

 491 total views,  2 views today

Spread the love