तेजी से वजन घटाने के लिए बेस्ट है लौकी का पानी, मिलेंगे आपको जबरदस्त लाभ

तेजी से वजन घटाने के लिए बेस्ट है लौकी का पानी, मिलेंगे आपको जबरदस्त लाभ

इंटरनेट डेस्क। लौकी भारत की एक प्रमुख सब्जियों में से एक है। लौकी का वानस्पतिक नाम लेजीनेरिया सिसेरेरिया (Lagenaria siceraria) है। जानकारी के लिए बता दे की लौकी को लउका, कद्दू या घीया भी कहा जाता है। लौकी ग्रीष्म ऋतु (जनवरी – मार्च) और वर्षा ऋतु (जून – जुलाई) में बाज़ार में मिलती है। लौकी को सब्जी के अलावा रायता, हलवा और विविध प्रकार की मिठाईयाँ बनाने में प्रयोग किया जाता है। लेकिन आपको बता दे की यह वजन घटाने में भी बहुत काम आता है।

 

जानकारी के लिए बता दे की लौकी में फाइबर और पानी की अच्छी मात्रा होती है, जिसकी वजह से ये गर्मियों के लिए बेस्ट फूड है। लौकी विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, पोटेशियम और मैंगनीज की अच्छाइयों से भरा होता है। गर्मियों के मौसम में इस अच्छा माना जाता है। अगर आप बहुत ज्यादा मेहनत किए बिना कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो आप लौकी से डिटॉक्स पानी बना सकते हैं। रोजाना इसे पीने से आपको अच्छा फर्क दिखता है।

 

बता दे की लौकी अपने मूत्रवर्धक प्रभाव के कारण वजन कम हो सकता है, ये पानी के वजन को कम करने में मदद करती है। इस लौकी के पानी को पीने से नींद में सुधार होता है क्योंकि लौकी नींद लाने में मदद करती है और यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करती है। यह ड्रिंक इस मौसम के लिए पसंदीदा ड्रिंक हो सकता है, क्योंकि इसमें फ्रेश सामग्री का अद्भुत मेल है जो न केवल वजन कम करने में मदद करता है बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देता है। बता दे की इस आसान पानी को बनाने के लिए लौकी को धोकर छील लें और काट कर अलग रख लें। इसके बाद, एक कांच की बोतल लें और इसमें कुछ स्लाइस लौकी के साथ एक चम्मच सौंफ, पुदीने के पत्ते और नींबू के स्लाइस डालें। इस पानी को रातभर के लिए फ्रिज में रख दें। फिर पानी को पूरे दिन घूंट में पिएं।

 464 total views,  2 views today

Spread the love