• November 28, 2023

Health Care Tips: छोटी इलायची का करें सेवन, ताजी सांसों के अलावा भी सेहत को मिलते हैं कई बड़े फायदे !

Health Care Tips: छोटी इलायची का करें सेवन, ताजी सांसों के अलावा भी सेहत को मिलते हैं कई बड़े फायदे !

हम सभी इसी तरह जानते हैं की छोटी इलायची एक बहुत ही खुशबूदार और टेस्टी गरम मसाला है। छोटी इलायची का यूनिक फ्लेवर खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। बता दे की छोटी इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कहीं पोषक तत्व काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट गुना से भरपूर होती है जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताता है नियमित रूप से छोटी इलायची का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में –

* डिटॉक्सिफिकेशन :

आपको बता दे की इलायची एक ड्यूरेटिक के रूप में काम करती है। यह यूरिन के फ्लो को बढ़ाती है और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करती है। जिससे किडनी की कार्य क्षमता बढ़ती है और आप कई बीमारियों का शिकार होने से बच जाते हैं।

* बेहतर डाइजेशन में करें मदद :

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि इलायची का सेवन हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे चबाने से हमारी बॉडी में एंजाइम्स के सीक्रिशन में मदद करता है, जिससे ब्लोटिंग, गैस और स्टोमेक क्रैम्पस जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

* ताजी सांसे :

छोटी इलायची को सामान्य रूप से नेचुरल माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। बता दें की इसे चबाने से आपकी सांसों को नेचुरल तरीके से तरोताजा करने, सांसों की बदबू को खत्म करने और ओरल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

* मेंटल हेल्थ को करें बेहतर :

आपको बता दे कि जो लोग नियमित रूप से रोजाना इलायची को चबाते हैं तो उनके मेंटल हेल्थ में भी जबरदस्त सुधार देखने को मिलता है। दरअसल ये दिमाग को शांत करने में मदद करता है और मूड को बेहतर करता है. इससे एंग्जायटी भी दूर हो जाती है।

* दिल के लिए फायदेमंद :

बता दे की इलायची का नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड प्रेशर से स्तर को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है जिसे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

 210 total views,  4 views today

Spread the love