• November 28, 2023

Health Care Tips: अगर आप भी रिफाइंड ऑयल में पकाते हैं खाना तो जान लें इसके नुकसान !

Health Care Tips: अगर आप भी रिफाइंड ऑयल में पकाते हैं खाना तो जान लें इसके नुकसान !

हम सभी अच्छी तरह जानते है की रिफाइंड तेल हमारे किचन का एक जरूरी हिस्सा है इसका इस्तेमाल पूड़ी, पुलाव और चिप्स वगैरह तलने के लिए किया जाता है। बता दे कि इस तेल में किसी तरह की गंध या स्वाद नहीं होता है। इसीलिए काफी लोग इसे पसंद भी करते हैं। लेकिन इसका हद से ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है ज्यादा मात्रा में रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में –

 

* रिफाइंड तेल के सेवन से होने वाले नुकसान :

सबसे बड़ी समस्या यह है कि रिफाइंड तेल में बहुत अधिक प्रकार के फैट पाए जाते हैं। जिसमे से ज्यादातर ट्रांस फैट्स और सैटुरेटेड फैट्स होते है। बता दें की इन फैट्स का अधिक सेवन हमारे शरीर के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। जो लोग हद से ज्यादा मात्रा में इस तेल का इस्तेमाल करते हैं उन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां और डायबिटीज तथा मोटापे का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। क्योंकि इस इस तेल की प्रोसेसिंग हाई टेम्प्रेचर पर की जाती है जिससे यूरिक एसिड भी बढ़ सकता है जो बाद में जोड़ों के दर्द का कारण बनता है।

* रिफाइंड ऑयल की जगह इन तेलों का करें इस्तेमाल :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि रिफाइंड तेल की बजाय आपको अपनी डेली डाइट में नेचुलर ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें नारियल तेल, जैतून का तेल और तिल का तेल शामिल हैं। क्योंकि इनका इस्तेमाल करने से शरीर में ट्रांस फैट नहीं बढ़ता है और आप कई तरह की खतरनाक और जानलेवा बीमारियों का शिकार होने से बच जाते है।

* सीमित मात्रा में करें इस्तेमाल :

आपको बता दे की रिफाइंड तेल के नुकसान के बावजूद इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसका पूरी तरह से ही त्याग कर देना चाहिए। अगर एक सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए या चीजे फ्राई की जाए तो यह सेहत के लिए उतना खतरनाक नहीं होता है। लेकिन यदि आपके पास हेल्दी विकल्प मौजूद हैं तो उन्हें जरूर तरजीह दें।

 202 total views,  8 views today

Spread the love