Health Care Tips: करेले का सेवन सेहत के लिए होता है फायदेमंद, सूजन को कम करने के साथ मिलते हैं कई फायदे !

Health Care Tips: करेले का सेवन सेहत के लिए होता है फायदेमंद, सूजन को कम करने के साथ मिलते हैं कई फायदे !

हम सभी अच्छे तरह जानते हैं कि करेला हर किसी को पसंद नहीं होता है क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है करेले को इंग्लिश में Bitter Gourd या Bitter Melon कहा जाता है। करेले में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और इसका सेवन करना है शरीर को कई फायदे मिलते हैं। करेले का सेवन आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं जैसे की सब्जी, चिप्स, सलाद या जूस. अगर आपको करेले की कड़वाहट बर्दाश्त नहीं होती तो आप इसे कम करने के लिए नमक और नींबू मिक्स कर सकते हैं इसके बाद इसका सेवन कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है करेले का सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में –

* सूजन को करें कम :

आपको बता दे की करेले में पॉलीफिनोल नामक कंपाउंड पाए जाते हैं इसके जरिए आप शरीर में होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं अगर आप नियमित रूप से करेला का सेवन करते हैं तो आपको इसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

* डायबिटीज में फायदेमंद :

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए करेला एक बहुत ही महत्वपूर्ण फूड्स माना जाता है। इन लोगों को नियमित रूप से इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है क्या कि इसमें इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने वाले गुण मौजूद होते हैं।

* डाइजेशन के लिए बेहतर :

आपको बता दे की करेले में पाचन तंत्र को बेहतर बनाने वाले गुण पाए जाते हैं जिससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है और फिर इसका सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं गैस और कब्ज आदि से राहत मिलती है।

* वजन होग कंट्रोल :

करेले में कैलोरी काफी कम पाई जाती है और यह आपका वजन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है अगर आप अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से करेले का सेवन जरूर करना चाहिए।

* कोलेस्ट्रॉल को करे कम :

नियमित रूप से करने का सेवन बॉडी में बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है जिससे आपको हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

* ज्वाइंट पेन से राहत :

करेले में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण शरीर के जोड़ों में होने वाले दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

 113 total views,  2 views today

Spread the love