• November 30, 2023

Health Care Tips: सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है धनिये का बीज, सेवन से मिलते है कई फायदे !

Health Care Tips: सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है धनिये का बीज, सेवन से मिलते है कई फायदे !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि भारतीय रसोई में कई तरह के मसले इस्तेमाल किए जाते हैं। यह मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हीं मसाले में से एक है धनिया। जिसे अधिकतर लोग खाने में इस्तेमाल करते हैं बता दे की धनिया सामान्य रूप से पत्ती और बीज या पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। धनिया पाउडर भारतीय व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसके अलावा कई लोग इसके बीज का भी इस्तेमाल करते हैं। बता दे की धनिया का बीज मोटे और भूरे रंग का होता है और इनका स्वाद काफी कड़वा होता है हालांकि रसोई में एक लोकप्रिय मसाला होने के अलावा यह अपने औषधि गुना के लिए भी जाना जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं धनिया का बीज का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे के बारे में विस्तार से –

* पाचन को बनाए बेहतर :

आपको बता दे की धनिए के बीच में एंटीऑक्सीडेंट गुण और डाइटरी फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे लीवर को हेल्दी बनाकर उसके कार्य को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही मल त्याग को भी आसान बनाता है। इसके अलावा धनिया का बीज डाइजेस्टिव कंपाउंड और जूस को बनाने में भी मदद करता है जिससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है अगर आप अक्सर अपच जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको अपनी डाइट में धनिया का बीज जरूर शामिल करना चाहिए।

* त्वचा से जुड़ी समस्याएं होती है दूर :

आयुर्वेद के एक शोध के अनुसार बताया गया है कि धनिए का बीज एक्जिमा, खुजली वाली त्वचा, चकत्ते और सूजन जैसी विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने में काफी प्रभावी माना जाता है। क्योंकि इनमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं इसके अलावा धनिया का बीज मुंह के छालों और घाव को ठीक करने के लिए भी मददगार माना जाता है।

* डायबिटीज में फायदेमंद :

वर्तमान समय में देखा जाता है कि हमारे भारत देश में डायबिटीज के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं यह एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है हालांकि इसे दवाइयां और सही लाइफस्टाइल से काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। आपको बता दे की धनिया के बीज के अर्क में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन जैसी गति उत्पन्न करते हैं, जो किसी के ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं।

* कोलेस्ट्रॉल लेवल को करें कंट्रोल :

बता दे की कोलेस्ट्रोल का बड़ा हुआ तारा हमारे दिल की सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है इसके साथ ही यह स्ट्रोक का भी कारण बन सकता है। ऐसे में जरूरी है कि शरीर में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखा जाए इसके लिए आप धनिए के बीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि धनिया के बीज में कोरिएन्ड्रिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो लिपिड पाचन की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है, जिसके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

* बालों की ग्रोथ बढ़ाए :

अगर आप भी बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान है तो धनिए का बीज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। धनिया का बीज बालों को झड़ने से रोकने और नए बालों के विकास के लिए आपकी जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा वह बालों के रोमों को मजबूत कर बालों के झड़ने की समस्या से राहत दिलाते है।

 120 total views,  2 views today

Spread the love