Health Care Tips: इन बीमारियों की वजह से अचानक बदल जाता है जुबान का स्वाद, भूल कर भी ना करें नजरअंदाज !

Health Care Tips: इन बीमारियों की वजह से अचानक बदल जाता है जुबान का स्वाद, भूल कर भी ना करें नजरअंदाज !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बिना भोजन के हमारी जिंदगी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकती है लेकिन हर कोई सिर्फ जिंदा रहने के लिए ही खाना नहीं खाता है बल्कि कुछ लोग स्वाद के लिए भी कहते हैं। हर किसी को खाने में टेस्ट बढ़िया चाहिए होता है जिसकी जिम्मेदारी हमारी जुबान के ऊपर होती है लेकिन कई बार हम जब में फीका स्वाद महसूस करते हैं और अक्सर इसे नजरअंदाज भी कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि फीकी जुबान कई गंभीर बीमारियों का संकेत होती है। दरअसल बीमार होने पर हमारी जब के स्वाद और रंग में भी बदलाव आने लगता है यही कारण है कि डॉक्टर अक्सर इलाज के दौरान हमारी जुबान देखते हैं। आई इस लेकर माध्यम से आपको बताते हैं उन बीमारियों के बारे में जिनकी वजह से जुबान का स्वाद फीका हो सकता है। आइए जानते है –

* फ्लू :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जब किसी व्यक्ति को फ्लू की बीमारी होती है तो ऐसी स्थिति में जुबान के स्वाद में कमी आने लगती है। यह एक सामान्य शारीरिक समस्या होती है लेकिन कई मामलों में यह गंभीर बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं।

* डायबिटीज :

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को अक्सर अपनी जुबान के स्वाद में परिवर्तन का सामना करना पड़ता है यह उनके ब्लड शुगर की स्थिति का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

* डेंटल प्रॉब्लम्स :

आपको बता दे कि दांतों से जुड़ी समस्याएं भी जुबान के स्वाद को प्रभावित कर सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि गिंगिवाइटिस, कैविटी, या मुंह साफ नहीं रखने की वजह से भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

* खांसी और सर्दी :

खांसी और सर्दी के दौरान जुबान के स्वाद में कमी हो सकती है क्योंकि यह नाक के बंद होने के कारण होता है। आपको बता दे कि दरअसल नाग भी हमारे स्वाद को तय करने के लिए जिम्मेदार होती है।

* कोविड-19 :

कोरोनावायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी और इस दौरान कई लोगों को जुबान के स्वाद में परिवर्तन का एहसास भी होता था जो कोविद-19 के मुख्य लक्षणों में से एक माना जाता था। इसलिए कभी भी जुबान के स्वाद में परिवर्तन होने की समस्या को नजरअंदाज ना करें।

 175 total views,  4 views today

Spread the love