Health Care Tips: डायबिटीज से पीड़ित लोग नियमित रूप से रोजाना चबाए इस पेड़ के पत्ते, नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत !

Health Care Tips: डायबिटीज से पीड़ित लोग नियमित रूप से रोजाना चबाए इस पेड़ के पत्ते, नहीं पड़ेगी दवाई की जरूरत !

वर्तमान समय में देखा जाता है कि डायबिटीज यानी हाई ब्लड शुगर की समस्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। डायबिटीज की बीमारी को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि व्यक्ति कब इसका शिकार हो जाता है उसे इसका पता भी नहीं लग पाता है। डायबिटीज की बीमारी का मुख्य कारण गलत लाइफस्टाइल और खाने पीने की गलत आदतों को माना जाता है। आज के समय में देखा जाता है कि हर उम्र के लोग इस बीमारी का शिकार होते जा रहे हैं। इस बीमारी से जुड़ी सबसे खतरनाक बात यह है कि यह बीमारी एक बार किसी को अपना शिकार बना ले तो जिंदगी भर उसका पीछा नहीं छोड़ती है। इस बीमारी को केवल दवाइयां और परहेज के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से –

* डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है अमरूद के पत्ते :

आज इस लेकर माध्यम से डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक प्राकृतिक तरीके के बारे में आपको बताने वाले हैं जिनको अपने पर आपको दवाइयां का सेवन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इसका किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। यह तरीका है अमरूद के पत्तों के सेवन करने का। बता दे कि डायबिटीज से पीड़ित लोग रात में सोने से पहले अमरूद के पत्तों को चबा लेते हैं तो इससे उनको बहुत फायदा मिलता है। ऐसा करने से सुबह होते-होते उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाता है।

* इस वक्त सेवन करना ज्यादा फायदेमंद :

आयुर्वेद के अनुसार बताया जाता है कि डायबिटीज से पीड़ित लोग यूं तो किसी भी वक्त अमरूद के पत्तों का सेवन कर सकते हैं लेकिन रात के समय इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है इसका कारण यह है कि रात के समय अमरूद का पत्ता अच्छी तरह से पिघलाकर शरीर में भूल जाता है जिससे बॉडी में बड़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल आसानी से कंट्रोल में आ जाता है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को रात के समय ही अमरूद के पत्ते का सेवन करना चाहिए।

* अमरूद के पत्ते चबाने का सही तरीका :

आपको बता दे की अमरूद के पत्तों को चबाने के लिए इसके तरीके का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप सबसे पहले अमरूद के ऐसे पत्तों का चयन करें जो आकार में छोटे हो और हर हो। अब आप तीन-चार पत्ते तोड़ने के बाद उन्हें पानी से अच्छी तरह से धोकर साफ कर ले इसके बाद एक-एक करके उनको चबाते रहे। चबाने के दौरान इन पत्तों में से रस निकलेगा जिसे आप पी जाए। चबाने के बाद पत्ते के बचे हुए हिस्से को थूक कर कुल्ला कर ले। ऐसा करने से आपको ब्लड शुगर में काफी फायदा मिलने लगता है।

 117 total views,  6 views today

Spread the love