Health Care Tips: आर्म फैट की समस्या से है परेशान तो आज से ही इन चीजों का सेवन कर से बंद, जल्द मिलेगी राहत !

Health Care Tips: आर्म फैट की समस्या से है परेशान तो आज से ही इन चीजों का सेवन कर से बंद, जल्द मिलेगी राहत !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि जब हमारा वजन बढ़ने लगता है तो पेट और कमर के आसपास चर्बी जमा होने लगती है इसके साथ ही अगर आपने कभी गौर किया होगा तो देखा होगा कि बाजुओं में भी चर्बी लटकना शुरू हो जाती है। ऐसे लोगों के फुल स्लीव्स कपड़े टाइट होने लगते हैं और आप बाजू के कपड़े पहनने में लोगों को हिचकिचाहट होने लगती है। क्योंकि ऐसे में आपकी बाजू पर जमा सेट सबको नजर आने लगता है आमतौर पर इस समस्या का मुख्य कारण लोगों को अनहेल्दी खाना खाने की आदत होती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताता है उन फूड्स के बारे में जिन से परहेज करके आप अपने बाजू पर जमा चर्बी को कम कर सकती है। आइए जानते है विस्तार से –

* ऑयली फूड :

वर्तमान समय में देखा जाता है कि हमारे भारत देश में ऑइली फूड का चलन काफी ज्यादा बढ़ता जा रहा है कुछ लोग ब्रेकफास्ट और लंच पर डिनर अपनी सभी तरह की मिल्स में ऑइली फूड का सेवन करने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस तरह का भोजन हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है और इसको पचाना आसान नहीं होता है। लगातार इस तरह के खाने का सेवन करने से मोटापा बढ़ने लगता है जिसकी वजह से बाजुओं में चर्बी जमा होने लगती है। आपको बता दें अगर आप भी लगातार डीप फ्राइड फूड का सेवन करते है तो इसकी वजह से हाई बीपी, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

* मैदा :

देखा जाता है कि लोग अक्सर मैदे से बनी हुई चीजों को बहुत पसंद करते हैं और इनको बड़े शौक से खाते भी है जैसे – पूड़ी, पराठा, समोसा और बिस्किट आदि। आपको बता दें कि यह सभी चीजें वजन और बाजुओं की चर्बी को बढ़ाने का काम करती है। इनकी जगह आपको ज्वार, बाजरा, मक्का जैसे मल्टीग्रेमन आटे की रोटी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बॉडी फैट को कम करने में मदद करता है।

* मीठी चीजें :

देखा जाता है कि अधिकतर लोगों को मीठी चीजों का सेवन का ही पसंद होता है। लेकिन लोगों की यह आदत उनकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होती है क्योंकि इसकी वजह से उनकी सेहत को काफी नुकसान होता है। आपको बता दें कि मीठी चीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है यही कारण है कि डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों को इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है हालांकि आपको बता दें कि चीनी मोटापा बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार मानी जाती है क्योंकि शुगर बॉडी में जाने के बाद पेट में बदल जाता है जिससे शरीर के कई हिस्सों में चर्बी लटकने लगती है अगर आपको भी मीठा खाने की आदत है तो आप इसके लिए शहद और मीठे फल जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इन में नेचुरल शुगर पाया जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होता है अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो कुछ ही हफ्तों में आपकी बाजुओं पर जमा फैट कम होने लगता है।

 82 total views,  2 views today

Spread the love