Health Care Tips: आंखों की रोशनी के कमजोर होने से है परेशान तो बैंगन का करे सेवन, सेहत को मिलते है कई फायदे !

Health Care Tips: आंखों की रोशनी के कमजोर होने से है परेशान तो बैंगन का करे सेवन, सेहत को मिलते है कई फायदे !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि बैंगन एक बहुत ही सामान्य सब्जी है। जिसे लोग फ्राई करके और भर्ते के रूप में खाना पसंद करते हैं। बैंगन को अंग्रेजी में ब्रिंजल (Brinjal) या एग प्लांट कहा जाता है। यह केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में सेवन किया जाता है अगर एशिया की बात की जाए तो हिंदुस्तान के अलावा चीन और बांग्लादेश तथा फिलिपींस, और पाकिस्तान में भी बैंगन की अच्छी पैदावार होती है।

* आंखों के लिए फायदेमंद है बैंगन का सेवन :

आपको बता दे की बैंगन में कैरोटेनॉयड्स नाम का कंपाउंड पाया जाता है जिससे विटामिन ए की कमी दूर हो जाती है दरअसल ये कैरोटेनॉयड्स हमारे शरीर में जाकर विटामिन ए परिवर्तित हो जाते हैं जिससे हमें यह पोषक तत्व प्राकृतिक रूप से मिल जाता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन ए बहुत ही जरूरी है अगर आप इससे जुड़े हुए फूड्स का सेवन नही करते है तो नाइट ब्लाइंडनेस होने का खतरा बढ़ जाता है जिसे नेक्टालोपिया भी कहा जाता हैं। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को रात के समय ठीक तरीके से दिखाई नहीं देता है। इसीलिए आंखों की कमजोरी रोशनी की समस्या से पीड़ित लोगों को बैंगन का सेवन जरूर करना चाहिए।

* बैंगन के सेवन से मिलने वाले अन्य फायदे :

1. वजन कम करने में करें मदद :

आपको बता दे की बैंगन एक किलो कैलोरी डायट है इसके साथ ही पेट में इसका डाइजेशन भी आसानी से हो जाता है क्योंकि इस सब्जी में बायो एक्टिव कंपाउंड्स पाए जाते हैं। जो फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बैंगन को पकाते समय ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें वरना आपको इसका ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता है।

2. डायबिटीज से मिलती है राहत :

बैंगन में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट का लेवल भी कम होता है जिस टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए बैंगन का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने में मदद मिलती है।

3. कैंसर से बचाव :

आपको बता दे कि कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है अगर शुरुआती स्टेज में इसका पता ना लग पता है तो पीड़ित जान बचाना मुश्किल हो जाता है अगर आप नियमित रूप से बैंगन का सेवन करते हैं तो लंग्स कैंसर और स्टोमेक कैंसर का खतरा कम हो जाता है। क्योंकि यह हमारे शरीर से टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकलने में मदद करता है।

 96 total views,  2 views today

Spread the love