Health Care Tips: Polyphenol से भरपूर दालचीनी को डाइट में जरूर करें शामिल, सेहत को मिलते है कई फायदे !

Health Care Tips: Polyphenol से भरपूर दालचीनी को डाइट में जरूर करें शामिल, सेहत को मिलते है कई फायदे !

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि दालचीनी एक ऐसा मसला है जिससे अगर रेसिपीज में मिलाया जाता है तो उसका स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है यह किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है। आपको बता दें की इसमें हेल्दी कैलोरीज, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइस साथ ही इसमें पॉलीफेनोल्स और प्रोएंथोसायनिडिन भी पाए जाते हैं जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुना के लिए जाने जाते हैं यही कारण है कि दालचीनी का सेवन हमारे लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं दालचीनी का सेवन करने से मिलने वाले फायदे के बारे में –

* ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल :

आपको बता दे की दालचीनी में एंटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।

* डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद :

दालचीनी का सेवन इंसुलिन की प्रतिरक्षा को कम करके डायबिटीज को संतुलित करने में मदद कर सकता है इसका सेवन करने से शुगर लेवल भी कंट्रोल हो सकता है।

* दांतों के लिए फायदेमंद :

आपको बता दे की दालचीनी को चबाकर खाने से मुंह के सूखापन और मुंह के कीड़ों को नष्ट करने में मदद मिलती है यह हमारे दांतों के कीटाणुओं को भी खत्म करने में कारगर मानी जाती है।

* वजन कम करने में करें मदद :

दालचीनी का इस्तेमाल करके आप अपने वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। दालचीनी के इस्तेमाल से पेट और कमर पर जमा चर्बी भी आसानी से पिघल जाती है।

* डाइजेशन में करें सुधार :

दालचीनी का सेवन डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है तथा इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है।

* अस्थमा में फायदेमंद :

जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी होती है या फिर सांस लेने में समस्या होती है तो उनके लिए दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है।

* मेंटल हेल्थ को करें बेहतर :

दालचीनी का सेवन मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इस ड्रेस को कम करने में मदद मिलती है।

* वायरल संक्रमण से बचाव :

दालचीनी में एंटीवायरस गुण पाए जाते हैं जो वायरल इंफेक्शन से बचाव करने में मदद करते हैं।

 84 total views,  2 views today

Spread the love