• September 24, 2023

Health Care Tips: बॉडी में शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर के ये अंग देते हैं संकेत, भूलकर भी ना करें नजर अंदाज !

Health Care Tips: बॉडी में शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर के ये अंग देते हैं संकेत, भूलकर भी ना करें नजर अंदाज !

आज के समय में देखा जाता है कि डायबिटीज एक आम बीमारी बन चुकी है कई बार लोगों को इसके संकेत नहीं मिल पाते हैं लेकिन हमारे शरीर के कुछ अंग समय पर ही संकेत देने लगते हैं। बता देगी शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर अन्य कई बीमारियों के होने का भी खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है जिसकी वजह से शरीर के कई अंग खराब होने लगते हैं। ऐसे मैं आपके लिए इस बात को जानना बहुत जरूरी है कि डायबिटीज होने से पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपकी बॉडी में ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है या नहीं आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

* आंखों की रोशनी का प्रभावित होना :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपकी आंखों की रोशनी कम होने लगी है या फिर आपको चीजें धुंधली नजर आने लगी है तो वह डायबिटीज का संकेत हो सकता है क्योंकि शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा बढ़ने पर आंखों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से कई बार आपको दूर की चीजों को साफ देखने में काफी समस्या होने लगती है।

* हाथ-पैर में झनझनाहट होना :

यदि किसी व्यक्ति को डायबिटीज का खतरा होता है तो सबसे पहले संकेत में उसके हाथ पैरों में झनझनाहट होने लगती है अगर आपको भी हर दूसरी तीसरे दिन इस तरह की समस्या महसूस होती है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि शुगर लेवल बढ़ाने की वजह से पर का सन पादना भी इसका एक लक्षण हो सकता है क्योंकि डायबिटीज में व्यक्ति की शरीर की नसें कमजोर होने लगती है जिसकी वजह से नसों के जरिए शरीर के विभिन्न अंगों तक ब्लू ठीक तरह से नहीं पहुंच पाता है और झनझनाहट की समस्या होने लगती है।

* किडनी का डैमेज होना :

अगर आपको भी किडनी से जुड़ी किसी तरह की समस्या हो रही है तो आपको शुगर की बीमारी हो सकती है क्योंकि यह डायबिटीज का एक बड़ा कारण होता है दरअसल आपको बता दे की बॉडी का ब्लड शुगर लेवल हाई होता है तो हमारी किडनी ठीक तरह से कार्य नहीं कर पाती है जिसकी वजह से आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या होने लगती है।

* मसूड़ों से खून आना :

डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में मसूड़ों से खून आना भी एक संकेत हो सकता है अगर आप के मसूड़ों में लगातार खून आता है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ऐसे में व्यक्ति के मसूड़े से खून आने पर बदबू आने की समस्या आने लगती है।

 206 total views,  6 views today

Spread the love