Health Care Tips: रेटिनॉल की कमी को दूर करने के लिए डाइट में इन फूड्स को करे शामिल, नजरे नही होगी कमजोर !

Health Care Tips: रेटिनॉल की कमी को दूर करने के लिए डाइट में इन फूड्स को करे शामिल, नजरे नही होगी कमजोर !

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि रेटिनॉल हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है इसे आम भाषा में विटामिन ए भी कहा जाता है। यदि हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाती है तो आंखों की रोशनी कम हो सकती है तथा इसकी वजह से नाइट ब्लाइंडनेस की समस्या भी हो सकती है। यह वह बीमारी है जिसमें पीड़ित व्यक्ति रात के समय ठीक तरह से देखा नहीं पता है। आपको बता दें की रेटिनॉल हमारे शरीर में खुद ब खुद नहीं बनता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फोर्स का सेवन शामिल करना होगा जिसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता हो। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है विटामिन ए से भरपूर फूड्स के बारे में विस्तार से –

* काली आंखों वाला बींस :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं की काली आंखों वाला बींस आमतौर पर प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता हैं। लेकिन इसमें फाइबर और विटामिन ए भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह हमारी आंखों के अलावा हमारे दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही ये टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है।

* गाजर :

गाजर सामान्य रूप से सर्दियों में आने वाली सब्जी है लेकिन आजकल यह आपको हर मौसम में आसानी से मिल जाती है अगर आप आधा कप कच्चा गाजर खाते हैं तो आपकी बॉडी को इससे 459 mcg विटामिन ए प्राप्त होता है। जो रोजाना की जरूरत का करीब 51 फीसदी है।

* शकरकंद :

जमीन के अंदर पाए जाने वाला शकरकंद हर किसी को पसंद आता है अगर एक मीडियम साइज का उबला हुआ शकरकंद खाया जाए तो इससे आपको 1,403 mcg रेटिनॉल हासिल होगा जो रोजाना की जरूरत का 156 फीसदी है. आप इसका सेवन दूध के साथ मिलकर भी कर सकते हैं।

* मछली का तेल :

आपको बता दे की फिश ऑयल भी रेटिनॉल का अच्छा सोर्स माना जाता है। अगर आप एक चम्मच कॉड लिवर ऑयल खाएंगे तो आपको 4,080 mcg विटामिन ए हासिल होगा। इसके अलावा इस तेल को ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acid) का भी रिच सोर्स माना जाता है।

* पालक :

हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि पलक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं आपको बता दें कि पलक का सेवन हमारी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है अगर आप एक कप उबला हुआ पलक खाते हैं तो इससे आपको 573 mcg विटामिन ए हासिल होगा, जो रोजाना की जरूरत का 64 फीसदी है।

 72 total views,  2 views today

Spread the love